Breaking News

संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय | Sandeep Maheshwari Biography in Hindi, Latest News, Vivek Bindra Controversy


संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय, बायोग्राफी, ताज़ा खबर, अनमोल वचन, विचार, कहानी, इनकम, सेमीनार फीस, बिज़नेस, वाइफ, उम्र, परिवार, कोट्स (Sandeep Maheshwari Biography in Hindi) (Wife, Books, Quotes, Age, Caste, Thoughts, Motivation, Story, Income, Seminar Fees, Business, Latest News)


WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now


संदीप माहेश्वरी युवाओं के लिए प्रेरक और आज का सबसे प्रचलित नाम है। भारत के शीर्ष उद्यमियों में तेजी से उभरने वाले नामों में एक नाम संदीप महेश्वरी का भी है। संदीप महेश्वरी ने ये सफलता काफी कम समय में हासिल की है। संदीप emagebajar.com के संस्थापक और चीफ एक्सक्यूटिव ऑफिसर हैं। इमेज बाजार भारतीय वस्तुओं और व्यक्तियों का चित्र सहेजने वाली सबसे बड़ी ऑनलाईन साइट है। इसके पोर्टल में एक लाख से भी अधिक नये मॉडलों की तस्वीरें संरक्षित है। इतना ही नहीं कई हजार कैमरामैन इस वेबपेज के साथ काम करते हैं। तीव्र बुद्धि के स्वामी संदीप को इस कार्य के लिए न सिर्फ काफी मेहनत नहीं करनी पड़ी, बल्कि उन्होंने अपने दिमाग का सही उपयोग कर इसे हासिल किया हैं । संदीप महेश्वरी सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि देश विदेश में काफी नाम कमा चुके हैं। संदीप सर युवाओं को आगे लाने के लिए, उनके भविष्य को लेकर उन्हें निराशा से बाहर निकालने के लिए कई जगह सेमिनार भी आयोजित कराते हैं। उनका ‘फ्री मोटिवेशनल लाइफ चेजिंग सेमिनार्स’ काफी प्रसिद्ध है। 34 वर्षीय संदीप अपने जीवन में कई संकटों का सामना करते हुए इस मुकाम पर पहुँचें है।



संदीप माहेश्वरी का जन्म, उम्र एवं आरंभिक जीवन (Sandeep Maheshwari Birth, Age, Early Life)


28 सितम्बर 1980 को सन्दीप महेश्वरी का जन्म दिल्ली में हुआ था । संदीप बचपन से ही बहुत कुछ कर करने के बारे में सोचते थे। वे अपने बचपन के बारे में खुलकर कभी ज्यादा बात नहीं करते हैं। उनके पिता कारोबारी थे। संदीप के पिता का एल्युमीनियम का कारोबार था। लगभग दस साल चलने के बाद ये व्यापार ठप्प हो गया। परिवार की सहायता के लिए उन्होंने मां के साथ मिलकर मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन किया, जिसमें घर में ही चीजों को बनाना और बेचना होता था। एमएलएम का काम भी ज्यादा दिन नहीं चला था । पिता का कारोबार ठप्प हो जाने के कारण संदीप का पूरा परिवार आर्थिक संकट से जूझने लगा, सन्दीप के पिता काफी परेशान रहते थे। इस संकट की घड़ी में संदीप के परिवार ने टूटने की अपेक्षा खुद को और ज्यादा संगठित किया। उसी समय से संदीप अपने परिवार के लिए कुछ करना चाहते थे।  इस छोटे व्यवसाय के बाद उन्होंने और भी कई काम शुरु किये, जो ज्यादा दिनों तक नहीं चले। अंत में उन्होंने परिवार चलाने के लिए  P.C.O का काम आरंभ किया। चुंकि उस समय मोबाइल उतना नहीं था, तो ये काम कुछ दिनों के लिए अच्छा चला। उनकी मां ये काम संभालती थी।



संदीप माहेश्वरी का परिवार, वाइफ (Sandeep Maheshwari Wife, Family):


पिता का नाम (Father’s Name):- रूप किशोर माहेश्वरी

माँ का नाम (Mother’s Name):- शकुंतला रानी माहेश्वरी

मेरिटल स्टेटस (Relationship status):- विवाहित

बहन (Sister):- 1

पत्नी का नाम (Wife’s Name):- रूचि

बच्चे (Children) :- 1 बेटा(ह्रदय माहेश्वरी), 1 बेटी

गर्लफ्रेंड (Girlfriend) :- NA


संदीप माहेश्वरी की शिक्षा (Sandeep Maheshwari Education)


संदीप को परिवारिक और आर्थिक संकट के कारण बीच में ही पढ़ाई छोड़नी पड़ीपड़ी थी । जिसके बाद दिल्ली के करोड़ीमल कॉलेज से वे कामर्स में स्नातक कर रहे थे, और 2000 में उन्होंने फोटोग्राफी करना आरंभ किया था, और आरंभ में कई तरह से उसे पेशे के रूप में अपनाने की कोशिश की। इसी सिलसिले में कुछ मित्रों के साथ एक छोटा सा व्यवसाय भी आरंभ किया, किन्तु वे सभी असफल हो गये। किस्मत ने उनके लिए कुछ और ही चुना था।



संदीप महेश्वरी की सफलता और पुरस्कार (Sandeep Maheshwari Awards)


उन्हें क्रिएटिव एंतोप्रेन्टोरिय़र ऑफ द ईयर 2013 का पुरस्कार “Entrepreneur India Summit” के द्वारा 2014 में प्रदान किया गया ।

“Business World” पत्रिका ने उन्हें शीर्ष उद्ममी के रूप में चुना गया।

ग्लोबल मार्केटिंग फोरम के द्वारा स्टार यूथ एचिहिवर के रूप में चुना गया।

ब्रिटिश हाई कमीशन की तरफ से इन्हे युवा उद्यमी का पुरस्कार मिला।

ईटी नाउ चैनल के द्वारा शीर्ष उद्यमी का पुरस्कार मिला।

इसके साथ साथ कई चैनलों ने इन्हें वर्ष का उद्यमी घोषित किया।


संदीप माहेश्वरी के अनमोल वचन (Sandeep Maheshwari Quotes)


संदीप का मानना है कि हर किसी के अंदर उसका गुरू रहता है. सही समय पर आप उस गुरू की अनुभूति कीजिए. संदीप अब युवाओं के लिए गुरू की तरह है. लोग उनके द्वारा कहे गये शब्दों को ध्यान से सुनते है और अपने जीवन में लाने की कोशिश भी करते हैं. संदीप के जीवन का सबसे बड़ा शब्द है ‘आसान’. उनका मानना है जीवन में कुछ भी कठिन नहीं है, सभी कुछ आसान है. सिर्फ पूरी शिद्दत से आप खुद के लक्ष्य के पीछे लगे रहिए.



संदीप महेश्वरी की प्रिय किताबें (Sandeep Maheshwari Books)



संदीप ने एक किताब भी लिखी है जिसका नाम है ‘अ स्माल बुक टू रिमांइड यू समथिंग बिग’. इस किताब को युवा वर्ग के द्वारा काफी पसंद किया जाता है।


श्रीमद्भगवद गीता

टाओ टे चिंग – लाओ जू

फ्लो: दी साइकोलॉजी ऑफ़ ऑप्टीमल एक्सपीरियंस – मिहाई केमिलाहई

अनलिमिटेड पॉवर – अन्थोनी रोब्बिंस

दी मैजिक ऑफ़ थिंकिंग बिग – डेविड जे. सचवार्त्ज़

थिंक एंड ग्रो रिच – नपोलियन हिल

मार्केटिंग मैनेजमेंट – फिलिप कोटलेर

सी यू एट दी टॉप – जिग जिगलर

दी पॉवर ऑफ़ नाव – एकहार्ट टोल्ले


पवित्र बाइबिल


रूमी – फर्रुख धोंडी

यू कैन हील योर लाइफ – लौइसे एल. हैय

पॉवर प्राणायाम – डॉ. रेनू महतानी

दी सुप्रीम योगा – योगा वसिस्ट

अवधूत गीता– नन्दलाल दशोरा

अष्टावक्र गीता– नन्दलाल दशोरा

कोर ऑफ़ दी योग सूत्र – बी.के.एस अयेंगर

फ्रीडम फ्रॉम दी नोन – जिद्दु कृष्णामूर्ति

गाँधी ओन पर्सनल लीडरशिप – आनंद कुमारस्वामी

हाउ टू विन फ्रेंड्स एंड इन्फ्लुएंस पीपल – डेल कारनेज

दी पॉवर ऑफ़ पॉजिटिव थिंकिंग – नार्मन विन्सेंट पीएल



संदीप माहेश्वरी विवेक बिंद्रा विवाद ताज़ा खबर(Sandeep Maheshwari Vivek Bindra Controversy)



हालही में संदीप माहेश्वरी जी को मशहूर बिज़नेस कोच विवेक बिंद्रा ने धमकी दी हैं जिसके कारण ये दोनों ही चर्चा में चल रहे हैं. सोशल मीडिया पर भी इस पर बवाल मचा हुआ है. दरअसल मामला यह है कि संदीप माहेश्वरी ने अपने यूट्यूब पर एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें उनके शो पर कुछ लड़कों ने एक एमएलएम बिज़नेस के लाखों के कोर्स के पीछे के घोटाले का खुलासा किया था, लेकिन आपको बता दें कि इस वीडियो में किसी व्यक्ति विशेष का नाम नहीं लिया गया था. लेकिन इस पोस्ट के अपलोड होने के बाद संदीप पर इसे डिलीट करने के लिए काफी प्रेशर दिया जा रहा था. हालांकि संदीप ने यह वीडियो डिलीट नहीं करने के फैसला किया. जिसके बाद उन्हें विवेक बिंद्रा की ओर से धमकी दी जाने लगी. इस बात का खुलवा संदीप माहेश्वरी जी ने खुद किया उन्होंने यूट्यूब पर एक कम्युनिटी पोस्ट के जरिये यह बताया है कि विवेक बिंद्रा के लोगों ने मेरी टीम के लोगों को धमकी दी है और साथ ही संदीप के घर पर भी लोग भेजे हैं. संदीप ने यह भी कहा कि वे इन धमिकयों से नहीं डरते हैं, वे वीडियो किसी भी कीमत पर डिलीट नहीं करेंगे. इसी को लेकर दोनों के बीच विवाद चल रहा है.



FAQ

Q : संदीप माहेश्वरी कौन हैं?

Ans : फोटो ग्राफर, उद्यमी, पब्लिक स्पीकर

Q : संदीप माहेश्वरी का जन्म कब हुआ?

Ans : 28 सितम्बर 1980

Q : संदीप माहेश्वरी की उम्र कितनी है?

Ans : 43 साल

Q : संदीप माहेश्वरी की पत्नी कौन है?

Ans : रूचि माहेश्वरी

Q : संदीप माहेश्वरी का विवाद किसके साथ चल रहा है?

Ans : मशहूर बिज़नेस कोच विवेक बिंद्रा के साथ


इसे भी पड़े:- 






कोई टिप्पणी नहीं