Breaking News

World Heart Day 2023: हर साल 29 सितंबर को क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड हार्ट डे, जानिए इसका इतिहास

World Heart Day: विश्व हृदय दिवस 2023, तिथि, थीम, महत्व और इतिहास


WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now


विश्व हृदय दिवस (World Heart Day) हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है। यह एक वैश्विक अभियान है, जिसकी मदद से लोगों को यह बताया जाता है कि हार्ट संबंधी बीमारियों से कैसे बचा जा सकता है। हर साल इस दिन को एक स्पेशल थीम के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। यहां जानिए इस साल की थीम, इस दिन का इतिहास और आखिर क्यों जरूरी है, आज का दिन। 


विश्व हृदय दिवस(World Heart Day) 2023: 


विश्व हृदय दिवस (World Heart Day) हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य विश्व भर में हृदय स्वास्थ्य के महत्व को जागरूक करना और लोगों को हृदय रोगों से बचाने के लिए सही जीवनशैली को अपनाने की प्रोत्साहित करना है। 


विश्व हृदय दिवस महत्व( World Heart Day Importence) 2023:


विश्व हृदय दिवस 2023 का महत्व विशेष रूप से हृदय स्वास्थ्य के मामले में जागरूकता फैलाने और समुचित स्वास्थ्य जीवनशैली को प्रोत्साहित करने में है। इस दिन का संदेश हृदय और सामान्य स्वास्थ्य के महत्व को बढ़ावा देना है ताकि लोग स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं और हृदय से जुड़ी समस्याओं से बचाव कर सकें।


वर्तमान में कोविड-19 जैसे महामारी के परिणाम फलस्वरूप स्वास्थ्य सेवाओं और लोगों के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़े हैं, हृदय स्वास्थ्य का महत्व और जागरूकता और भी अधिक महत्वपूर्ण हो गए हैं। विश्व हृदय दिवस के माध्यम से, लोगों को कोविड-19 और उसके संभावित साइड इफेक्ट्स के बारे में जानकारी मिलती है और उन्हें अपने हृदय स्वास्थ्य की देखभाल का तरीका समझाया जाता है।


इस दिन के माध्यम से विशेषज्ञों और स्वास्थ्य संगठनों द्वारा चिकित्सकीय जानकारी दी जाती है, स्वास्थ्य जागरूकता प्रोत्साहित की जाती है और लोगों को स्वस्थ जीवनशैली के महत्व के बारे में शिक्षा दी जाती है।


इसलिए, विश्व हृदय दिवस 2023 हृदय स्वास्थ्य के प्रति लोगों की जागरूकता और सच्चे स्वास्थ्य के प्रति समर्पित है, जिससे समाज के हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिले।


विश्व हृदय दिवस इतिहास(World Heart Day History) 2023: 


विश्व हृदय दिवस (World Heart Day) का आरंभ 1999 में हुआ था। यह दिन हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य विश्वभर में हृदय स्वास्थ्य के महत्व को जागरूक करना है और लोगों को हृदय रोगों से बचाने के लिए सही जीवनशैली को अपनाने की प्रोत्साहित करना है।


इस दिन की शुरुआत में, विश्व हृदय फेडरेशन (World Heart Federation) ने इसे आयोजित किया था, और धीरे-धीरे यह गतिविधि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और अन्य स्वास्थ्य संगठनों के साथ मिलकर बढ़ गई है।


इस दिन के माध्यम से लोगों को हृदय स्वास्थ्य के बारे में जागरूक किया जाता है और विभिन्न चिकित्सकीय और शैक्षिक गतिविधियों का आयोजन किया जाता है, जिनमें नि:शुल्क हृदय कैंप्स, स्वास्थ्य चेकअप कैंप्स, सेमिनार्स, आरोग्य मेले आदि शामिल होते हैं।


विश्व हृदय दिवस का मुख्य उद्देश्य है हृदय रोगों को प्रतिरोधित करने और उनकी पूर्वनिरोध के लिए जागरूकता बढ़ाना, जिससे हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिले।


विश्व हृदय दिवस 2023 थीम (World Heart Day Theme)


विश्व हृदय दिवस हर साल एक अलग थीम के साथ मनाया जाता है। साल 2023 की थीम काफी खास है। विश्व हृदय दिवस "Use Heart to Beat Cardiovascular Diseases" (कार्डियोवास्कुलर रोगों को हराने के लिए हृदय का उपयोग करें)। इस थीम का मुख्य संदेश यह था कि हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए हमें अपने हृदय का सही देखभाल करना चाहिए और कार्डियोवास्कुलर रोगों को रोकने के लिए उपयोग करना चाहिए।


इस थीम के तहत, विश्व हृदय दिवस के दौरान लोगों को हृदय स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूक किया गया और उन्हें स्वस्थ जीवनशैली के लिए सलाह दी गई। इस दिन के अंतर्गत विभिन्न चिकित्सकीय और शैक्षिक गतिविधियों का आयोजन भी किया गया, जिसमें स्वास्थ्य चेकअप कैंप्स, सेमिनार्स, आरोग्य मेले आदि शामिल थे।


विश्व हृदय दिवस क्यों मनाया जाता हैं? 


विश्व हृदय दिवस के आसपास की चर्चा सबसे ज्यादा जरूरी है क्योंकि दिल के दौरे और दिल से जुड़े अन्य मामलों की बढ़ती संख्या के कारण ज्यादा से ज्यादा लोग इन हृदय संबंधी मुद्दों से प्रभावित हो रहे हैं। अनहेल्दी खाने की आदतें और एक गतिहीन जीवन शैली भी सभी उम्र के लोगों के लिए जरूरी है और इसके बारे में जागरूकता जरूरी है।


FAQ-

Q: 29 सितंबर को किसका जन्म हुआ था?

Ans: मनसा राधाकृष्णन एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री है जो मलयालम सिनेमा उद्योग में दिखाई देती हैं। इनका जन्म 29 सितंबर 1988 को हुआ था।

Q: हृदय किसका अंग है?

Ans: हृदय कार्डियोवास्कुलर सिस्टम का एक प्रमुख अंग होता है। 

Q: सबसे बड़ा हृदय किसका है?

Ans: ब्लू व्हेल का ह्रदय दुनिया में सबसे बड़ा जीव है।

Q: सबसे छोटा हृदय किसका हैं? 

Ans: परी मक्खी (ततैया) में किसी भी जीवित प्राणी का सबसे छोटा दिल होता है

Q: इंसान का दिल 1 मिनट में कितनी बार धड़कता है?

Ans: स्वस्थ्य मनुष्य के दिल की धड़कन 60 से 100 बार प्रति मिनट तक होती है। 

Q: मानव हृदय की लंबाई और चौडाई, रंग कितनी है?

Ans: मानव हृदय की लंबाई कितनी है?

हमारा दिल (हृदय) 13 सेंटीमीटर लम्बा और 9 सेंटीमीटर चौड़ा लाल रंग का तिकोना, खोखला एवं मांसल अंग होता है। 


इसे भी पड़े-

गणेश चतुर्थी और विनायक चतुर्थी 2023-24 व्रत महत्व, कथा, कहानी, पूजा विधि (Ganesha Chaturthi Puja Vidhi, Katha in Hindi)

विश्व मूक बधिर दिवस, इतिहास, महत्व, थीम और...

विश्व शांति दिवस 2023 (World Peace Day): थीम, महत्व इतिहास ...

परिवर्तनी एकादशी वामन जयंती महत्व कथा पूजन 2023 dol gyaras Vaman jayanti mahatva essay in Hindi

भगत सिंह की जीवनी जन्म, आयु, शिक्षा, पुण्यतिथि, जेल-सज़ा, शहीद दिवस: Bhagat Singh Biography in Hindi

ईश्वर चंद्र विद्यासागर पर निबंध: Essay on Ishwar Chandra Vidyasagar In Hindi


कोई टिप्पणी नहीं