Breaking News

Lal Bahadur Shastri Jayanti: जानिए क्यों और कब मनाते हैं लाल बहादुर शास्त्री की जयंती...


लाल बहादुर शास्त्री का जीवन परिचय, शिक्षा, उपलब्धियां, कब और क्यों, Lal Bahadur Shastri Biography in Hindi, Education, Achievements, kab aur kyu।


WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now


लाल बहादुर शास्त्री का जीवन परिचय(Lal Bahadur Shastri Biography in Hindi): 


लाल बहादुर शास्त्री, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महान नेता और भारतीय गणराज्य के दूसरे प्रधान मंत्री थे। उनका जन्म 2 अक्टूबर 1904 को वारणासी, भारत में हुआ था, और मृत्यु 11 जनवरी 1966 को तशकेंद, उत्तर प्रदेश (अब हरियाणा, भारत) में हुई। उन्होंने अपने जीवन में महात्मा गांधी के मार्गदर्शन में स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया और खादी संगठन से जुड़े।


लाल बहादुर शास्त्री का महत्वपूर्ण कार्यकाल भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के बाद आया, जब वे भारतीय प्रधान मंत्री बने। उन्होंने प्रधान मंत्री के रूप में 1964 से 1966 तक कार्य किया। उनके प्रधान मंत्री बनने के बाद, भारत-पाकिस्तान युद्ध (1965) के समय उन्होंने विश्वास के साथ देश की रक्षा के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए।


लाल बहादुर शास्त्री के प्रधान मंत्री बनने के दौरान, वे भारतीय कृषि क्षेत्र को सुधारने और खाद्य सुरक्षा को मजबूत करने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए।


उनकी मृत्यु एक हादसे में हुई, और उनके नेतृत्व और सेवा के योगदान को याद करते हुए भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महान नेता के रूप में उन्हें स्मरण किया जाता है। उनका नाम और उनके योगदान का सम्मान भारतीय समाज में आज भी है।


और भी जाने: महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से लौटे (9 जनवरी 1915), प्रवासी भारतीय दिवस बारे में... 


लाल बहादुर शास्त्री की शिक्षा (Lal Bahadur Shastri Education):


लाल बहादुर शास्त्री की शिक्षा का प्रारंभिक चरण बचपन में हुआ था, जब वे अपने माता-पिता के मार्गदर्शन में पढ़ाई करते थे। उन्होंने वारणासी, भारत में अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की और फिर वह इलाहबाद (प्रयागराज) विश्वविद्यालय में जाकर शिक्षा जारी रखी।


लाल बहादुर शास्त्री ने अल्लाहाबाद विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की डिग्री प्राप्त की और फिर वह इंदौर के महाराजा होल्कर कॉलेज में शिक्षा देने के लिए प्राध्यापक बने।


लाल बहादुर शास्त्री का जीवन स्वतंत्रता संग्राम के कार्यों और सरकारी सेवा में व्यतीत हुआ, और उन्होंने नेतृत्व में विशिष्ट योगदान दिया। वे एक विशेष प्रकार के समर्पित नेता थे और उनका शिक्षा क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण योगदान रहा हैं।


लाल बहादुर शास्त्री की शिक्षा के बावजूद, उन्होंने अपने जीवन में सेवा के क्षेत्र में महान योगदान दिया और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक महत्वपूर्ण नेता के रूप में आज भी याद किए जाते हैं।


लाल बहादुर शास्त्री की उपलब्धियां (Lal Bahadur Shastri of Achievements):


लाल बहादुर शास्त्री भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महान नेता और भारतीय गणराज्य के प्रधान मंत्री रहे हैं, और उन्होंने अपने जीवन में कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां प्राप्त की। निम्नलिखित कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियां उनके जीवन में शामिल हैं, 


भारत के खाद्य उत्पादन के लिए शास्त्री ने 1965 में भारत में हरित क्रांति को भी बढ़ावा दिया था।

शास्त्री जी ने दूसरे भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान देश का नेतृत्व किया था।

भारत में आत्मनिर्भरता और आत्मनिर्भरता की आवश्यकता को महसूस किया और ‘जय जवान, जय किसान’ का नारा लगाया जिसके लिए उन्हें आज भी याद किया जाता है।

स्वतंत्रता संग्राम के दौरान, शास्त्री ने “मरो मत, बल्कि मार डालो” के आदर्श वाक्य को लोकप्रिय बनाया, जिसने देशवासियों में स्वतंत्रता की आग भड़का दी। 

शास्त्री जी 1920 में ‘भारत सेवक संघ’ से जुड़कर स्वतंत्रता संग्राम में शामिल हुए थे। शास्त्री जी सभी प्रकार की गतिविधियों और पहलों में भाग लेते थे, जिसके कारण उन्हें काफी समय जेल में बिताना पड़ा।


1947 में वे पुलिस एवं परिवहन मंत्री भी बने। परिवहन मंत्री के रूप में उन्होंने पहली बार महिला कंडक्टरों की नियुक्ति की थी।

1951 में शास्त्री को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया और चुनाव से संबंधित प्रचार और अन्य गतिविधियों को चलाने में सफलता मिली।

1952 में शास्त्री जी यूपी से राज्यसभा के लिए चुने गए। रेल मंत्री रहते हुए उन्होंने 1955 में चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में पहली मशीन लगवाई।

1957 में शास्त्री जी फिर से परिवहन और संचार मंत्री और फिर वाणिज्य और उद्योग मंत्री बने। 

1961 में उन्हें गृह मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया और उन्होंने भ्रष्टाचार निवारण समिति की नियुक्ति की।

9 जून 1964 को लाल बहादुर शास्त्री भारत के प्रधान मंत्री बने थे।

लाल बहादुर शास्त्री को भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया।


लाल बहादुर शास्त्री को किसने मारा?


लाल बहादुर शास्त्री जी का मृत्यु 11 जनवरी, सन् 1966 को ताशकंद, उज़्बेकिस्तान में हुई, जहाँ वे पाकिस्तान के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने गए थे। उनकी मृत्यु बहस का विषय बनी हुई है क्योंकि साजिश के सिद्धांतों से पता चलता है कि उनकी हत्या की गई थी। हालाँकि, इन सिद्धांतों में सबूत नहीं मिल पाए। भारत सरकार की आधिकारिक स्थिति यह है कि शास्त्री जी की मृत्यु दिल का दौरा पड़ने से हुई थी।


लाल बहादूर शास्त्री की जयंती कब और क्यों मनाते हैं?


लाल बहादुर शास्त्री की जयंती 2 अक्टूबर को मनाई जाती है। यह दिन उनके जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। लाल बहादुर शास्त्री भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महान नेता और भारतीय गणराज्य के दूसरे प्रधान मंत्री थे, और उनके जीवन और कार्य को याद करने के रूप में इस दिन को चुना गया है।


2 अक्टूबर को मनाई जाने वाली इस जयंती का उद्देश्य लाल बहादुर शास्त्री के जीवन, उनके सेवा-भाव, और उनके देश के प्रति समर्पण को महत्वपूर्ण बनाना है। इस दिन को उनके स्मृति में और उनके आदर्शों की प्रेरणा के रूप में मनाया जाता है, ताकि आने वाली पीढ़ियाँ उनके महत्वपूर्ण योगदान को समझें और उनके उत्कृष्ट नेतृत्व की महत्वपूर्ण सीखें।


लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के दिन, भारतीय स्कूलों और संगठनों में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम और समारोह आयोजित किए जाते हैं, जो उनके जीवन और विचारों के प्रति समर्पित होते हैं।


FAQ-

Q: भारतीय गणराज्य के दूसरे प्रधानमंत्री कौन थे? 

Ans: लाल बहादुर शास्त्री जी ।

Q: शास्त्री जी के प्रमुख नारा क्या था?

Ans: शास्त्री जी के प्रमुख नारा जय जवान जय किसान।

Q: बहादुर शास्त्री क्यों प्रसिद्ध थे?

Ans: लाल बहादुर शास्त्री प्रसिद्ध थे क्योंकि वह भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे।

Q: लाल बहादुर शास्त्री को किसने और क्यों मारा?

Ans: 11 जनवरी 1966 को, उन्हे यू एस एस आर आज के रूस में जहर देने की वजह से हुआ था ।


इसे भी पड़े-

चंद्रशेखर आजाद का जीवन परिचय | Chandra Shekhar Azad ...

ईश्वर चंद्र विद्यासागर पर निबंध: Essay on Ishwar Chandra Vidyasagar In Hindi

भगत सिंह की जीवनी जन्म, आयु, शिक्षा, पुण्यतिथि, जेल-सज़ा, शहीद दिवस: Bhagat Singh Biography in Hindi

महात्मा गांधी का जीवन परिचय 2023: महात्मा गांधी का सिद्धांत...

पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जीवनी(Deendayal Upadhyay Biogrophy in Hindi)

महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से लौटे (9 जनवरी 1915), प्रवासी भारतीय दिवस...

कोई टिप्पणी नहीं