Breaking News

World Photography Day: आखिर क्यों मनाया जाता है फोटोग्राफी डे?

 

World Photography Day: आखिर क्यों मनाया जाता है फोटोग्राफी डे? 


आजकल लोग अपने खूबसूरत पलों को कैमरा, फोन के कैमरे से सहेजते हैं। आज के दिन फोटोग्राफी के शौकीन लोग 'वर्ल्ड फोटोग्राफी डे' (World Photography Day) मना रहे हैं। ये दिन फोटोग्राफरों को प्रोत्साहित करने के लिए हर साल मनाया जाता है।


आज के समय में फोटोग्राफी का पैमाना बढ़ गया है। फोन का कैमरा हो या फिर नार्मल कैमरा, हर कोई बेहतरीन पल को कैद करने की कोशिश करता है। कैमरे में कैद की गई तस्वीरें हमेशा के लिए यादगार बन जाती हैं। एक समय ऐसा था की लोगो के पास कैमरा नहीं हुआ करता था। लंबा रास्ता तय करने के बाद लोग फोटो स्टूडियो में जाकर फोटो खिंचवाते थे। हालांकि जैसे-जैसे तकनीक बढ़ी, वैसे-वैसे सहूलियतें भी आयी।आजकल लोग अपने खूबसूरत पलों को हैंडी कैमरा, फोन के कैमरे से सहेजते हैं। आज के दिन फोटोग्राफी के शौकीन लोग ‘वर्ल्ड फोटोग्राफी डे’ (World Photography Day) मना रहे हैं। ये दिन फोटोग्राफरों को प्रोत्साहित करने के लिए हर साल मनाया जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे इस दिन से जुड़ी कहानी।



विश्व फोटोग्राफी दिवस क्यों मनाया जाता है(World Photography Day kyu manaya jata hai) 



‘वर्ल्ड फोटोग्राफी डे’ (World Photography Day) का इतिहास 1837 से जुड़ा हैहै। जब फ्रांसीसी जोसेफ नाइसफोर और लुइस डॉगेर ने ‘डॉगोरोटाइप’ का आविष्कार किया था. यह दुनिया की पहली फोटोग्राफिक प्रक्रिया थी। 19 अगस्त, 1839 को फ्रांस सरकार ने ‘डॉगोरोटाइप’ आविष्कार की घोषणा की थी और इसका पेटेंट भी प्राप्त किया था। इसी दिन की याद में ‘वर्ल्ड फोटोग्राफी डे’ (World Photography Day) यानी ‘विश्व फोटोग्राफी डे’ मनाया जाता है। दिलचस्प बात यह है कि पहली टिकाऊ रंगीन तस्वीर 1861 में ली गई थी और पहली डिजिटल तस्वीर 1957 में बनाई गई थी। डिजिटल कैमरे का आविष्कार दो दशक बाद हुआ था।



दुनिया का पहला फोटोग्राफर कौन था(History story of world first photograph) 



इसे फ्रेंच साइंटिस्ट जोसेफ नाइसफोर ने अपने घर की खिड़की से लिया था। ऑब्सक्यूरा कैमरे से तस्वीर को कैप्चर करने में 8 घंटे लगे थे।



1. फोटोग्राफी के जनक कौन थे?

 Ans- जोसेफ निप्से


2. पेटेंट का मतलब क्या होता है?

Ans-आपको बता दें कि पेटेंट (Patent) एक कानूनी अधिकार है, जो किसी व्यक्ति या संस्था को किसी विशेष खोज या नए आईडिया के लिए दिया जाता है।





Post Realeted Search-

स्वतंत्रता दिवस पर निबंध ( essay Independence Day in Hindi)




अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर निबंध, महत्त्व ... - Jitendra Ambedkar




Har Ghar Tiranga Abhiyan : हर घर तिरंगा अभियान से जुड़े कुछ ...



कोई टिप्पणी नहीं