Breaking News

विश्व जैव ईंधन दिवस: विश्व जैव ईधन दिवस क्यों मनाया जाता हैं (World Biofuel Day: Why World Biofuel Day is celebrated)

 

विश्व जैव ईंधन दिवस: विश्व जैव ईधन दिवस क्यों मनाया जाता हैं (World Biofuel Day: Why World Biofuel Day is celebrated) 



विश्व जैव ईंधन दिवस(World Biofuel Day) 




प्रतिवर्ष 10 अगस्त को विश्व जैव ईंधन दिवस मनाया जाता है विश्व जैव ईंधन दिवस जीवाश्म ईंधन का सम्मान करने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। विश्व जैव ईंधन दिवस खास तौर पर जीवाश्म ईंधन का प्रचार- प्रसार करने के लिए पुरे विश्व में मनाया जाता है। जीवाश्म ईंधन की महत्ता को बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष दिनांक 10 अगस्त को पुरे विश्व में विश्व जैव ईंधन दिवस मनाये जाने की घोषणा की गयी। विश्व जैव ईंधन दिवस 2015 से पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा मनाया जा रहा है।


जैव ईंधन से कच्चे तेल पर आयात निर्भरता कम करने, स्वच्छ पर्यावरण, किसानों को अतिरिक्त आय और ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार सृजन जैसे लाभ होते हैं। जैव ईंधन कार्यक्रम मेक इन इंडिया, स्वच्छ भारत और किसानों की आय बढ़ाने के लिए भारत सरकार की पहल के साथ भी तालमेल में है ।



विश्व जैव ईधन दिवस क्यों मनाया जाता हैं(Why World Biofuel Day is celebrated) 



विश्व जैव ईंधन दिवस को हर साल 10 अगस्त के दिन सर रूडोल्फ डीजल की याद में मनाया जाता है. इन्होंने डीजल इंजन बनाने का काम किया था. 8 अगस्त साल 1893 को, सर डीजल ने पहली बार एक यांत्रिक इंजन चलाने के लिए मूंगफली के तेल का सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया था. इसके साथ, इस कल्पना भी एक नई उड़ान मिली थी कि आने वाले समय में जीवाश्म ईंधन की जगह पर वनस्पति तेल का इस्तेमाल किया जा सकेगा. इस उपलब्धि की खुशी को मनाने और लोगों को जागरुक के लिए, विश्व जैव ईंधन दिवस मनाया जाता है 



विश्व जैव ईंधन दिवस का उद्देश्य-

इस दिवस का उद्देश्य जीवाश्म ईंधन का प्रचार- प्रसार करना और लोगो को जीवाश्म ईंधन के प्रति जागरूक करना है। जिससे विश्व के लोग जीवाश्म ईंधन की और ध्यान दें, और इसका सम्मान कर सके। इसीलिए विश्व में 10 अगस्त को विश्व जैव ईंधन दिवस मनाया जाता है।



Qustion


1. विश्व जैव ईंधन दिवस कब मनाया जाता है?

Ans- 10 अगस्त। 


2. 10 अगस्त को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

Ans- विश्व जैव ईधन दिवस। 


3. आज कौन सा दिवस है? 

Ans- विश्व जैव ईधन दिवस। 


5. जैव ईंधन के क्या लाभ हैं?

Ans- जैव ईंधन ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन को कम करता है।


6. जैव ईंधन कैसे बनते हैं?

Ans- ईंधन का उत्पादन ट्रांसएस्टरीफिकेशन द्वारा किया जाता है - एक ऐसी प्रक्रिया जो वसा और तेल को बायोडीजल और ग्लिसरीन (एक सहउत्पाद) में परिवर्तित करती है।


7. जैव ईंधन का मुख्य स्रोत क्या है?

Ans- किसी भी जैविक सामग्री जैसे घास, लकड़ी, फसल, पेड़, जानवर और कृषि अपशिष्ट का उपयोग जैव ईंधन बनाने के लिए किया जा सकता है जो जीवाश्म ईंधन का विकल्प प्रदान करता है।


8. जैव ईंधन के फायदे और नुकसान क्या हैं?

Ans- जीवाश्म ईंधन की तुलना में कम जीएचजी उत्सर्जन पैदा करता है, लेकिन यह केवल ग्लोबल वार्मिंग को धीमा करने का काम कर सकता है और इसे रोक या उलट नहीं सकता है।


9. जैव ईंधन के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले पौधे कौन से हैं?

Ans- मक्का, सोयाबीन, गेहूं और गन्ना


10. जैव ईंधन का आविष्कार किसने किया था?

Ans- रुडोल्फ डीजल ने



Tags: World Biofuel Day 2022 World Biofuel Day 2022 Date World Biofuel Day History World Biofuel Day 2022 World Biofuel Day 2022 Date World Biofuel Day History World Biofuel Day Significance Non-fossil Fuels Biofuel india



Post Releated Search-




मेजर ध्यानचंद जयंति: राष्ट्रीय खेल दिवस क्यों मनाया जाता है(Major Dhyan Chand Jayanti: Why Is National Sports Day Celebrated)?



  Khudiram Bose Divas 2023: 19 साल की उम्र में ही आजादी के लि‍ए शहीद हुए थे खुदीराम बोस? देश को आज़ादी दिलाने के लिए कुछ भी कर गुज़रने की त...



  आदिवासी दिवस क्यों मनाते हैं - Jitendra Ambedkar



अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस 2023 (International Friendship 



World Papulation Day 2023: विश्व जनसंख्या दिवस कब और क्यों....



कोई टिप्पणी नहीं