Breaking News

राजीव गाँधी की जीवनी, अवॉर्ड्स, Rajiv Gandhi biography in Hindi?

 

राजीव गाँधी की जीवनी, अवॉर्ड्स, Rajiv Gandhi biography in Hindi? 




राजीव गांधी भारत के पहले युवा प्रधानमंत्री थे। सिर्फ 40 साल की उम्र में यह प्रधानमंत्री बन गये थे। राजीव गांधी को इंदिरा गांधी की मृत्यु के बाद 1984 में भारी बहुमत से जिताया गया। यह बहुत ही सरल स्वभाव के घेर्यवान व्यक्ति थे। अहम निर्णय सभी पार्टी के लोगों से परामर्श(विचार) लेकर ही करते थे। यह बहुत सहनशील युवा के प्रतिबिंब थे। यह भारत के लिए एक नवीन अनुभव की छवि रखते थे। इन्होंने देश को आधुनिकता की तरफ अग्रसर किया। युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए उनके हित में कई निर्णय एवं बदलाव किया गया। सरलता से राजनीति को चलाने में इनका कोई तोड़ ना था , मरणोपरांत 1991 में इन्हें "भारत रत्न" से नवाजा किया गया।




राजीव गाँधी प्रारंभिक जीवन व परिवार ( Rajiv Gandhi early life and family )



राजीव गाँधी प्राथमिक शिक्षा देहरादून के प्रतिष्ठित विद्यालय से हुई, जहां इनकी मित्रता हुई। आगे की पढ़ाई इन्होंने लंदन के Imperial College London से की, इसके बाद इन्हें University of Cambridge से इंजीनियरिंग करने का ऑफर आया। 1965 तक भी कैंब्रिज में रहे, लेकिन उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी नहीं की। 1966 में राजीव गाँधी भारत आ गए, इस समय उनकी मां इंदिरा गांधी देश की प्रधानमंत्री बन गई थी। इसके बाद राजीव गाँधी ने दिल्ली में जाकर flying club से पायलट की ट्रेनिंग ली, और 1970 में एक पायलट के तौर पर इंडियन एयरलाइन में काम करने लगे। जब वे भारत आए उस समय उनके भाई संजय अपनी मां के साथ भारत की राजनीति में उतर चुके थी।



कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में पढ़ने के दौरान राजीव गांधी की मुलाकात एंटोनिया मैनो से हुई। जिनसे वे प्यार कर बैठे और दोनों ने 1969 में शादी कर ली। विवाह के बाद एंटोनिया मैनो का नाम परिवर्तित कर सोनिया गांधी हो गया। राजीव गांधी की दो संतानें हैं राहुल और प्रियंका गाँधी। इनका पूरा परिवार राजनीति से प्रेरित रहा पर इन्हें राजनीति से लगाव नहीं था। आज भी उनकी पत्नी सोनिया गांधी कांग्रेस की अध्यक्ष है, एवं बेटा राहुल भी सासंद के रूप में कार्यरत हैं।




राजीव गाँधी का राजनैतिक सफ़र (Rajiv Gandhi political career) –



राजीव गाँधी जी को राजनीती में बिलकुल लगाव नहीं था, पर वक्त के पलटवार के कारण इन्हें राजनीती में आना ही पड़ा। 23 जून 1980 में संजय गाँधी की विमान दुर्घटना में मृत्यु हो जाने के कारण राजीव गाँधी को राजनीती में आना स्वीकार करना पड़ा। उन्होंने अमेठी से लोकसभा का चुनाव जीता और संसद में स्थान बनाया. 1981 में राजीव को भारतीय युवा कांग्रेस का अध्यक्ष बना दिया गया। जिसके तथपश्चात राजीव गाँधी को 1982 में इन्दिरा के साथ राजनीती में आना स्वीकार करना पड़ा।



प्रधानमंत्री राजीव गाँधी (Prime minister Rajiv Gandhi) –


31 अक्टूबर 1984 को राजीव गाँधी की माँ इन्दिरा गाँधी को उनके ही सिख बॉडीगार्ड द्वारा मार दिया गया। मौत के कुछ घंटों बाद ही कांग्रेस के सदस्यों से मिलकर काँग्रेस की पूरी बागडौर राजीव गाँधी के कन्धों पर डाल दी। 1981 में आम चुनाव हुए, जिसमें राजीव गाँधी ने 80% सीट अपने नाम की और 40 साल की उम्र में देश के प्रधानमंत्री बन गये। 

राजीव गाँधी एक युवा प्रधानमंत्री थे, जिन्होंने देश की प्रगति में अमिट योगदान दिया। इन्होने देश में संचार क्रांति, कंप्यूटर जैसे विज्ञान को भारत में आरम्भ किया। राजीव गाँधी ने शिक्षा को हर तरफ से बढाया, 18 वर्ष के युवाओ को मत अधिकार और पंचायती राज को भी शामिल किया। राजीव गाँधी ने कई अहम फैसले लिए, जिसमें श्रीलंका में शांति सेना भेजना, असम, मिजोरम एवं पंजाब समझौता आदि शामिल था। राजीव गाँधी ने कश्मीर और पंजाब में हो रही लड़ाई को भी काबू में करने की भरपूर कोशिश की। राजीव देश की युवा शक्ति को अत्याधिक बढ़ावा देते थे, उनका मानना था कि देश का विकास युवाओं के द्वारा ही हो सकता है। देश के युवाओं को रोजगार भरपूर मिले, इसके लिए राजीव गाँधी हमेशा प्रयास करते थे। राजीव गाँधी ने इसके लिए जवाहर रोजगार योजना शुरू भी की। 



राजीव गांधी मृत्यु (Rajiv Gandhi death):



श्रीलंका में हो रहे आतंकी मसलों को निपटने के लिए राजीव गांधी ने अहम कदम उठाए, जिस कारण इन पर 1991 में हमला किया गया और राजीव गांधी जैसे महान युवा नेता को भारत ने खो दिया। 21 मई 1991 को राजीव गांधी की मानव बम द्वारा हत्या कर दी गई थी। यह पहली बार नहीं था, जब भारत के किसी बड़े नेता को आतंकियों ने मार दिया। यह घटना तमिलनाडु में चुनाव प्रचार के दौरान घटी। इससे पहले भी इन पर जानलेवा हमला किया गया था। इनके परिवार में इंदिरा और राजीव गांधी की मृत्यु आतंकियों के कारण हुई थी। 





इसे भी पड़े-





FAQ


Q.1 राजीव गांधी का जन्म कब हुआ था? 

Ans- 20 अगस्त 1944


Q.2 राजीव गांधी का जन्म कहां हुआ?

Ans- मुंबई


Q.3 राजीव गांधी की हत्या के पीछे कौन व्यक्ति था?

Ans- आतंकवादी संगठन


Q.4 राजीव गांधी का समाधि स्थल क्या है?

Ans- वीर भूमि


कोई टिप्पणी नहीं