Breaking News

World Cocolate Day: चॉकलेट से होने वाले फायदे, Benifits..

 




Vishva Chocolate Diwas 2023: विश्व चॉकलेट दिवस 2023



विश्व चॉकलेट दिवस हर साल 7 जुलाई को मनाया जाता है। इस दिन की शुरुआत 2009 में हुई थी। इस दिन को 1550 में यूरोप में चॉकलेट की शुरुआत की सालगिरह का जश्न मनाने के लिए आयोजित किया जाता है। चॉकलेट एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो बच्चे से लेकर बड़े हर किसी को पसंद आता है। इसे किसी खास मौके या किसी को खुश करने के लिए दिया जा सकता है। साथ ही इसे उचित मात्रा में खाने से शरीर को कई फायदे भी होते हैं।




चॉकलेट से होने वाले फायदे (Benifits of Chocolate in Hindi)


चॉकलेट का स्वाद ही नहीं, सेहत के लिए भी कई फायदे होते हैं।45 कुछ स्वास्थ्य-लाभ हैं:

याददाश्त - डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लेवनोएड (flavanoids) का सेवन करने से मस्तिष्क में कन्सन्ट्रेशन (concentration) और मेमोरी (memory) में सुधार होता है।


पोषण - चॉकलेट में सिलेनियम(selenium), जिंक(zinc), पोटैशियम(potassium), मैग्नीशियम(magnesium), आयरन(iron) जैसे पोषक-तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। 


त्वचा - चॉकलेट में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट (antioxidants) से मुक्त-रेडिकल (free radicals) का समाधान होता है, जो स्‍किन को स्‍मूथ(smooth), हेल्‍दी(healthy), प्रापर्ली हाइड्रेटेड(properly hydrated) बनाता हैं, स्‍किन प्रॉब्लम्स (skin problems) को कम करता हैं, जो स्‍किन को प्रॉपर्ली मुंह पर मॉश्चराइज्ड (moisturized) करता है 


स्ट्रेस - चॉकलेट में मौजूद ट्रिप्टोफेन (tryptophan) नामक एक एमिनो एसिड (amino acid) से सेरोटोनिन (serotonin) बनता है, जो एक मूड-बूस्टर (mood-booster) है। सेरोटोनिन से तनाव(stress), चिंता(anxiety), उदासी(sadness), गुस्सा(anger), डिप्रेशन (depression) कम होते हैं।



चॉकलेट के कई प्रकार होते हैं, जैसे बेल्जियन, स्विस, मेक्सिकन, जापानी, घानाइयन (Belgian, Swiss, Mexican, Japanese, Ghanaian) आदि। आपको कौन सा पसंद है Comment करके बताए?



Post Realeted Search:-

पृथ्वी शॉ का जीवन परिचय | Prithvi Shaw Biography in hindi?




सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय: Sachin Tendulkar Biography in Hindi?






महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय। Mahendra Singh Dhoni Biography in Hindi?







श्री हनुमान चालीसा। Hanuman Chalisa Hindi






Gader 2 Movies review: गदर 2 का टीचर देख दीवाने हुए घायल थैंक्स बोले - फिल्म अभी बाकी है?






World Papulation Day 2023: विश्व जनसंख्या दिवस कब और क्यों....

कोई टिप्पणी नहीं