Breaking News

खान सर पटना जीवन परिचय | Khan Sir Patna Biography | क्या है खान सर का पूरा नाम | Khan Sir Wikipedia in Hindi

खान सर पटना जीवन परिचय | Khan Sir Patna Biography | क्या है खान सर का पूरा नाम | Khan Sir Wikipedia in Hindi





खान सर एक लोकप्रिय शिक्षक हैं, जिनका कोचिंग सेंटर Khan GS Research Centre पटना में है। वे GS और Current Affairs के टॉपिक्स को अनोखे ढंग और बोलचाल की भाषा में समझाते हैं। इनका जन्म दिसंबर 1993 में गोरखपुर, उत्तर प्रदेश में हुआ था। इन्होंने अपनी पढाई Bsc और Msc Geography से इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से की है। इनके पिता रिटायर्ड आर्मी अफसर हैं, और बड़े भाई सेना में कमांडर हैं। खान सर का असली नाम फैसल खान है। खान सर को शिक्षा के क्षेत्र में कई सम्मान मिले हैं, जैसे कि National Education Award, Bihar Education Award, और Lions Club Award। खान सर प्रेरणा देने में महारथ हैं, और लोगों को अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं 2023 में, खान सर ‘The Kapil Sharma Show’ में मेहमान के रूप में आए थे, जहां उन्होंने कपिल के साथ मस्ती की, और अपनी ज़िन्दगी के कुछ पहलुओं को साझा किया।




खान सर कौन है(Who is Khan sir):




खान सर अपने एक यूट्यूब चैनल के माध्यम से विद्यार्थियों को ऑनलाइन कोचिंग देते हैं। अपने अलग ही अंदाज से पढ़ाने के कारण भी बच्चों में काफी प्रसिद्ध टीचर बन चुके हैं और बच्चे उन्हें सुनना काफी पसंद करते हैं। खान सर ऑफलाइन भी कोचिंग पढ़ाते हैं। वह बिहार में कोचिंग संस्थान में बच्चों को ऑफलाइन कोचिंग भी देते हैं जहां भारी तादाद में बच्चे पढ़ने आते हैं। खान सर कंप्लीटेड परीक्षाएं, जनरल नॉलेज क्लासेस देते हैं। कोचिंग क्लासेस मैं कभी-कभी बहुत भीड़ भी हो जाती है जिसके कारण कई बच्चे खड़े होकर कोचिंग क्लासेज लेते हैं और यह अपने आप ही इस बात को सिद्ध करती है कि खान सर विद्यार्थियों के बीच कितने पसंदीदा टीचर हैं।




खान सर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स (Khan sir social media platforms):



खान सर यूट्यूब चैनल के माध्यम से बच्चों को कोचिंग देते हैं। उनके यूट्यूब चैनल का नाम है: ‘Khan GS Research Centre’। इनके यूट्यूब चैनल पर 21.1 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं। खान सर इंस्टाग्राम पर भी नॉलेज की वीडियोस बनाते हैं और कोचिंग क्लासेस देते हैं। इनकी Instagram ID khansirpatna_है इंस्टाग्राम पर खान सर के 162k followers हैं। खान सर फेसबुक प्लेटफार्म पर भी है और वहां पर भी अपने नॉलेज की क्लासेस देते हैं।




खान सर एजुकेशन ऐप (Khan sir Education App): 



खान सर का एक मोबाइल एजुकेशन एप भी है जिसके जरिए विद्यार्थी पढ़ाई का लाभ उठाते हैं। इनके एजुकेशन एप का नाम है ‘Khan Sir Education Mobile App’। विद्यार्थी अपने फोन के गूगल प्ले स्टोर में जाकर इस एजुकेशन ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं और इससे पढ़ाई कर सकते हैं।



कोई टिप्पणी नहीं