Breaking News

सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय: Sachin Tendulkar Biography in Hindi?




टॉपिक(Topic)Sachin Tendulkar Biography In Hindi 
लेख प्रकारजीवनी
साल2023
सचिन तेंदुलकर  जन्म24 अप्रैल 1973
सचिन तेंदुलकर  जन्म स्थानदादर, मुंबई
सचिन तेंदुलकर  निक नामलिटिल मास्टर, मास्टर ब्लास्टर
सचिन तेंदुलकर  माता पिता नामरमेश तेंदुलकर – रजनी तेंदुलकर 
सचिन के भाई बहन
सचिन तेंदुलकर भाई बहन नामअजीत तेंदुलकर, सविता तेंदुलकर, नितिन तेंदुलकर
सचिन कि शिक्षा10 वीं
सचिन तेंदुलकर शादी1995
सचिन तेंदुलकर पत्नी का नामअंजिल तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर के बच्चेदो, एक बेटा और एक बेटी
सचिन तेंदुलकर बच्चों के नामअर्जुन तेंदुलकर और सारा तेंदुलकर 



सचिन तेंदुलकर का जन्म 24 अप्रैल 1973 को दादर (मुंबई) में हुआ था। उनका एक क्रिकेट क्लब भी था। सचिन के पिता का नाम रमेश तेंदुलकर था। जिनका नाम महाराष्ट्र के प्रसिद्ध उपन्यासकारों में गिना जाता था। इनकी माता का नाम रजनी था जो कि एक बीमा एजेंट थी। सचिन के दो भाई और एक बहन थी। सचिन चार भाई बहन में सबसे छोटे थे। बड़े भाई का नाम नितिन, अजीत था। और बहन का नाम सविता था। 24 मई 1973 के दिन सचिन की शादी डॉक्टर अंजली मेहता से हुई। सचिन और अंजली के दो बच्चे हैं बड़ी बेटी का नाम सारा तेलदुलकर और बेटे का नाम अर्जुन तेंदुलकर है।


सचिन का बचपन बांद्रा ईस्ट के साहित्य आवास सोसाइटी में बीता। सचिन ने अपनी शिक्षा मुंबई के इंडियन एजुकेशन साइट न्यू इंग्लिश स्कूल बांद्रा और दादर में स्थित शारदाश्रम विद्यामंदिर स्कूल से पढ़ाई की. उनके भाई अजीत तेंदुलकर ने उन्हें क्रिकेट के लिए प्रोत्साहित किया। सचिन अपने बचपन में वर्तमान से बिल्कुल अलग थे। वे अपने बचपन में स्कूल में बहुत लड़ाई किया करते थे उनके भाई अजीत ने उनकी भेंट रमाकांत आचेरकर से करवाई जो एक बेहतरीन कोच थे।



सचिन तेंडुलकर की सफलता की कहानी: Success Story of Sachin Tendulkar?


सचिन के कोच रमाकांत आचरेकर का सचिन को क्रिकेट सिखाने का तरीका बहुत ज्यादा अच्छा था । वो अपने पास 1 रूपये का सिक्का रखते थे अगर कोई गेदबाज ने सचिन को आउट कर दिया तो यह सिक्का उस गेदबाज का हो जाता था । सचिन अगर आउट नहीं हुआ तो फिर ये सिक्का उसका हो जाता था ।


सचिन ने अपने गुरु रमाकांत आचरेकर से ऐसे 13 सिक्के जीते थे जो की सचिन के पास अभी भी है । इस प्रकार सचिन के गुरु रमाकांत आचरेकर ने उनको क्रिकेट का अच्छा खिलाडी बनाया था ।


15 साल की उम्र में सचिन ने विनोद काम्बली के साथ मिलकर हारेस शील्ड मुकाबले में 664 रन की पार्टनरशिप की जिसमे सचिन ने अपनी मेहनत से 320 रन बनाये थे । सचिन का ये प्रदर्शन देखकर विपक्षी टीम ने मैच आधे से खेलना ही बंद कर दिया था 


सचिन के इस प्रदर्शन से वे बहुत प्रसिद्ध हो गए थे और उन्हें सिर्फ 16 साल की उम्र में ही इंडिया क्रिकेट टीम में जगह मिल गयी थी । उन्होंने सन 1981 में पाकिस्तान के खिलाफ अपने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की थी ।



1.सचिन तेंदुलकर टोटल रन?

Ans-Sachin Tendulkar runs-34,357


2.सचिन तेंदुलकर टोटल शतक?

Ans. टेक्स्ट मैचों में उनके कुल ५१ शतक और एकदिवसीय मैचों में ४९ शतक एक बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक शतकों के विश्व कीर्तिमान हैं।


3.सचिन तेंदुलकर का जन्म कहां हुआ था?

Ans.राजापुर के मराठी ब्राह्मण परिवार में.


4.एक दिन में पहला दोहरा शतक किसने बनाया था?

Ans-सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 147 गेंदों में नाबाद 200 रन बनाए थे।


5.दुनिया में क्रिकेट का भगवान कौन है?

Ans- सचिन तेंदुलकर एक महान खिलाड़ी है और सचिन को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है।


Realated search- डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर। BR Ambedkar Success Story 2023


1 टिप्पणी: