Breaking News

मनोज दे का जीवन परिचय | Manoj Dey Biography in Hindi, Manoj Dey birthday...

 



मनोज डे (Manoj Dey) एक सोशल मीडिया Inflanser हैं। मनोज ने अपने नाम पर ही यूट्यूब चैनल का नाम मनोज डे (Manoj Dey) रखा हैं। इस यूट्यूब चैनल पर मनोज यूट्यूब से जुड़े टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताता हैं। मनोज के यूट्यूब चैनल पर फिलहाल 7 लाख से ज्यादा के करीब सब्सक्राइबर हैं।


मनोज जी का जन्म 12 जुलाई 1997 को झारखंड के धनबाद जिले में हुआ था उनके पिता साइकिल की दुकान चलाते थे और मनोज दे की माता हाउसवाइफ थी मनोज दे 12वीं तक की पढ़ाई गांव के ही सरकारी स्कूल से संपन्न की थी और उसके बाद आगे की शिक्षा उन्होंने पास के ही आईटीआई कॉलेज से संपन्न की थी मनोज दे का बचपन बहुत ही दुख भरा था क्योंकि उनके घर में हमेशा पैसों की कमी रहती थी इसलिए मनोज दे बचपन से ही पैसे कमाने के बारे में सोचते रहते थे।


मनोज दे 12वीं करने के बाद आईटीआई की उसके बाद रेलवे की नौकरी की तलाश में जुट गए थे लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था और मनोज दे एक बहुत बड़े Social media Influencer पर बन गए आज उनके यूट्यूब चैनल Manoj Dey पर 4.8M से अधिक सब्सक्राइबर हो चुके हैं और उनके Manoj Dey Vlog चैनल पर 1.1M से भी अधिक सब्सक्राइबर हो चुके हैं आज मनोज जी के पास घर गाड़ी पैसा सब कुछ है और मनोज दे यूट्यूब से महीने का लाखों का कमाते है लेकिन यह सफलता उन्हें 1 दिन में नहीं मिली उन्होंने अपने जीवन के कई वर्ष इस सफलता को पाने के लिए दिए।


मनोज दे का परिवार(manoj set family)





मनोज दे के पापा एक साइकिल रिपेयरिंग का काम करते थे । जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि उनके घर की हालत कैसी होगी उनके पापा किसी तरह से घर के लोगों का भरण पोषण कर लेते थे ।


मनोज के परिवार में उनकी मम्मी,पापा और बहन है । उनकी बहन की शादी तो कब की हो चुकी है। उनके पापा है जो पहले साइकिल रिपेयरिंग का काम करते थे और उसी से दो वक्त की रोटी जुटा लेते थे। मनोज दे की घर की स्थिति पहले इतनी अच्छी नहीं थी । फिर भी मनोज दे के पिताजी घर किसी तरह से संभाल लेते थे उनकी माता जो हाउसवाइफ थी। मनोज दे जिस बस्ती में रहते थे उस बस्ती में अधिकांश लोग बंगाली , बावरी , गोराई आदि कई जाति के लोग रहते थे । यह आज भी धनबाद के ग्रामीण क्षेत्रों में ही गिनती में आता है। यहां पर इतनी सुविधा उपलब्ध नहीं है फिर भी यहां पर रहने वाले लोग किसी तरह से अपनी आवश्यकताओं को पूरा करते थे


मनोज दे शिक्षा (Manoj Dey Education)


प्रारंभिक शिक्षा गांव के ही सरकारी स्कूल से प्राप्त की और उन्होंने कक्षा 12 तक की पढ़ाई अपने गांव के विद्यालय से संपन्न की और उसके बाद मनोज दे आगे की पढ़ाई के लिए आईटीआई कॉलेज से डिग्री प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने यूट्यूब पर वीडियो बनाना शुरू कर दिया और इसमें अपना कैरियर भी बना लिया।


मनोज दे का यूट्यूब पर सफर (Manoj Dey YouTube Journey)


शुरुआती समय पर मनोज दे एक पुराने फोन से वीडियो बनाते थे और यूट्यूब पर वीडियो अपलोड किया करते थे उन्होंने यूट्यूब पर कई चैनल बनाएं और उनमें से एक चैनल Technical Manoj चैनल का वीडियो वायरल हो और Youtube Monitization ऑन हो गया लेकिन शायद किस्मत को कुछ और ही मंजूर था कुछ ही दिन बाद Technical Manoj Channel का Adsense बंद हो गया जिससे मनोज दे के साथ बहुत बड़ी हादसा हुई क्योंकि वह काफी समय से इस चैनल पर काम कर रहे थे और अपने परिवार को फाइनेंशियल सपोर्ट देने के लिए मेहनत कर रहे थे।


Post Releated Search - यशस्वी जायसवाल का जीवन परिचय। | Yashasvi Jaiswal Biography in Hindi?


महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय। Mahendra Singh Dhoni Biography in Hindi?


डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर। Ambedkar Jayanti 2023 BR Ambedkar Jayanti Dr BR Ambedkar Jayanti dr bhimrao ambedkar jayanti dr ambedkar jayanti?


पृथ्वी शॉ का जीवन परिचय | Prithvi Shaw Biography in hindi?

1.मनोज दे कौन है ?
Ans-मनोज दे एक फेमस यूट्यूबर और सोसल मीडिया इनफ्लूएंसर भी हैं।


2.मनोज दे कितना पैसा कमाता है ?
Ans-मनोज दे महीने का यूट्यूब से 6 से 7 लाख कमाते है.


3.मनोज दे की गर्कफ्रेंड का क्या नाम है ?
Ans-ज्योति श्री महतो.


4.मनोज दे के पास कितनी कार है ?
Ans-मनोज दे के पास दो कार है.


5.मनोज दे का घर कहा है ?
Ans-मनोज दे का घर झारखंड के धनबाद जिले में है.


6.मनोज दे की पत्नी का नाम क्या है?
Ans- ज्योति श्री महतो.

3 टिप्‍पणियां: