Breaking News

2000 रुपये के नोट का क्‍या करूं? जानें मन में उठ रहे हर सवाल का जवाब?

 



भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये के नोटों को सिस्‍टम से वापस लेने का फैसला किया किया है। यानी अब केंद्रीय बैंक इन्‍हें और नहीं छापेगा। उसका कहना है कि जिस मकसद से इन्‍हें छापना शुरू किया गया था वह पूरा हो गया है। इसके बाद से लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठने लगे हैं।


सरकार ने 2000 रुपये के नोट को लेकर बड़ा फैसला किया है। इन नोटों को चलन से बाहर किया जाएगा। यानी 2000 रुपये का नोट बंद होगा। यह खबर आने के बाद कुछ लोग उलझन में हैं। खासतौर से वे लोग परेशान हैं जिनके पास 2000 रुपये के नोट हैं। अगर आप भी उन्‍हीं में हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। नोट बंद होने का मतलब यह कतई नहीं है क‍ि इनका मूल्‍य नहीं रह गया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) इसके लिए पर्याप्‍त समय देगा कि लोग इन्‍हें बदल सकें।



1. आरबीआई ने क्‍या फैसला लिया है?

Ans-आरबीआई ने 2000 रुपये के बैंक नोटों को और नहीं छापने का फैसला किया है। इन नोटों को नोटबंदी के बाद नवंबर 2016 में शुरू किया गया था। केंद्रीय बैंक का मानना है कि इन नोटों को छापने का मकसद पूरा हो चुका है।


2. मेरे पास 2000 रुपये के नोट हैं, मैं क्‍या करूं?

Ans-अगर आपके पास 2000 रुपये के नोट हैं तो आपको घबराने की बिल्‍कुल जरूरत नहीं है। इन्‍हें आप आरबीआई सुविधा के अनुसार बदलवा सकते हैं। इसके लिए समय सीमा निर्धारित है


3. 2000 रुपये का नोट अब चलेगा या नहीं?

Ans-2000 का नोट चलेगा समय सीमा 30 सितंबर तक चलेगा.


4. मैं 2000 रुपये के नोट कहां बदलवाऊं?

Ans- 30 सितंबर 2023 तक किसी भी बैंक के ब्रांच में 2000 रुपये के नोट बदले जा सकेंगे.


 5. क्‍या यह नोटबंदी है?

Ans- नहीं। यह कतई नोटबंदी नहीं है। 2000 रुपये के नोट पूरी तरह से मान्‍य रहेंगे। इन्‍हें बंद नहीं किया जा रहा है। अलबत्‍ता, सिस्‍टम से हटाने के लिए वापसी की जा रही है। आरबीआई को लगता है कि जिस उद्देश्‍य से इन्‍हें छापा गया था अब उसे पूरा कर लिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं