रविवार, 17 सितंबर 2023

क्रिकेटर मोहम्मद सिराज जीवन परिचय | Mohammed Siraj ...

मोहम्मद सिराज जीवन परिचय, क्रिकेटर, बायोग्राफी, कहां का है, करियर, बोलिंग स्पीड, उम्र, इमेज, Mohammed Siraj Biography in Hindi, Age, Height, Stats, Father, Bowling Speed, ODI Ranking, Wife, Jersey Number, Career, Net Worth



मोहम्मद सिराज एक भारतीय क्रिकेटर है जो घरेलू क्रिकेट में हैदराबाद और अन्तररास्ट्रिय क्रिकेट में भारत की टीम के लिए खेलते हैं। ये दाएँ हाथ के बल्लेबाज और दाएँ हाथ के गेंदबाज है मोहम्मद् सिराज भारतीय प्रीमियम इतिहास में एक मैच में मेडन ओवर फेकने वाले एकमात्र गेंदबाज हैं। 


क्रिकेटर मोहम्मद सिराज जीवन परिचय(Cricketor Mohammad Siraj Biogrophy in hindi): 


मोहम्मद सिराज का जन्म 13 मार्च 1994 को हैदराबाद के एक गरीब परिवार में हुआ था। उनके पिता मोहम्मद् गौस एक ऑटो ड्राइवर थे और इससे उनका घर चलता था। तथा उनकी माता शबाना बेगम एक गृहिणी थी। उनके पिता ने लगभग 30 साल तक ऑटो रिक्शा चलाकर अपने घर का पालन पोषण किया। मोहम्मद् सिराज कड़ी मेहनत और लगन से लगातार मेहनत करते रहे और इसी वजह से उनका चयन पहले तो आई पी एल में फिर भारतीय क्रिकेट टीम में हो गया। जिसकी वजह से वह अपने परिवार को एक खुशहाल जिन्दगी दे पाये हैं। 2021 में सिराज का भारतीय टीम में चयन हुआ, और ऐसी साल आस्ट्रेलिया दौरे पर खेल रहे थे तो उनके पिताजी की मृत्यु हो गयी।

महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय। Mahendra Singh Dhoni ...


लेकिन उन्होंने दौरा के बीच में नहीं छोड़ा और अपने देश के लिए बेहतरीन प्रदर्शन कर भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। आस्ट्रेलिया दौरे से वापस आते ही, सीधे अपने पिताजी की समाधि स्थल पर पहुँचे और उन्हें श्रद्धांजलि दी। उनकी माताजी घरों में नौकरानी का काम किया करती थी। मोहम्मद् सिराज के पास क्रिकेट की ट्रेनिंग लेने के पैसे नही थे इसलिए वह कुछ खुद ही सीखे। लेकिन अपनी कड़ी मेहनत के बाद भारत के प्रमुख गेंदबाजों में शामिल हो गये हैं।


मोहम्मद सिराज का खेलने का तरीका (Mohmmad Siraj Playing Style)


मोहम्मद सिराज फ़ास्ट गेंदबाजी करते हैं। ये गेंदबाजी के समय काफी आक्रामक गेंद डालते हैं, यहाँ तक कि बल्लेबाजी का तेवर भी आक्रमक होता है। 

Ruturaj Gaikwad Biography In Hindi। ऋतुराज गायकवाड़ का जीवनी ...


मोहम्मद सिराज आईपीएल (Mohmmad Siraj IPL)


फरवरी 2017 में हुई आईपीएल की नीलामी में इन्हें सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 2.6 करोड़ रूपये में ख़रीदा गया. ये भारत के बेहतरीन फ़ास्ट गेंदबाज हैं। 


मोहम्मद सिराज का व्यक्तिगत शौकिन(Mohammad Siraj's personal life hobbyist): 


मोहम्मद सिराज व्यवाहरिक तौर पर कम बोलने और दूसरों से बहुत ही कम वास्ता रखने वाले होते हैं। वे अपने खेल पर हमेशा फोकस करते हैं। बाहरी लोगों के लिए सिराज एक रहस्य बना रहा हैं। काफी कम लोगों के साथ उनकी बातचीत होती है। चुंकि बचपन से ही गरीबी को करीब से देखा है तो अपने आसपास के कस्बों में रहने वाले बच्चों को फ्री प्रशिक्षण भी देते हैं। सिराज का व्यक्तित्व बहुत ही अच्छा है, लेकिन खेल के मैदान में सिराज का अलग रूप होता है। इन्हें बिरियानी खाना पसंद है लेकिन खाने में ज्यादा नखरे नहीं करते हैं, जो भी कुछ उपलब्ध होता है उसे खा लेते हैं और इन्हें मिठाईया पसन्द हैं। 


FAQ

1. मोहम्मद सिराज कौन है?

Ans- मोहम्मद सिराज भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर है।

2. मोहम्मद सिराज का जन्म कब हुआ?

Ans- मोहम्मद सिराज का जन्म 13 मार्च 1994 को हुआ।

3. मोहम्मद सिराज कहां के रहने वाले हैं?

Ans- मोहम्मद सिराज हैदराबाद के रहने वाले हैं।

4. मोहम्मद सिराज ने क्रिकेट कब खेलना शुरू किया?

Ans- साल 2015 में उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया।

5. मोहम्मद सिराज को क्या पसंद है?

Ans- मोहम्मद सिराज को गाने सुनना पसंद है।


इसे भी पड़े-

पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जीवनी(Deendayal Upadhyay Biogrophy in Hindi) 

विश्व शांति दिवस 2023 (World Peace Day): थीम, महत्व इतिहास ...

पीएम नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय, निबंध, शिक्षा, परिवार, राजनितिक, उपलब्धियाँ, विदेश यात्राएं, निर्णय, योजनाएं, कुल सम्पति| Narendra Modi Biography in Hindi

Ruturaj Gaikwad Biography In Hindi। ऋतुराज गायकवाड़ का जीवनी

महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय। Mahendra Singh Dhoni ...

कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें