सोमवार, 7 अगस्त 2023

Khudiram Bose Divas 2023: 19 साल की उम्र में ही आजादी के लि‍ए शहीद हुए थे खुदीराम बोस? Khudiram Bose Divas 2023: 19 साल की उम्र में ही आजादी के लि‍ए शहीद हुए थे खुदीराम बोस?

 

Khudiram Bose Divas 2023: 19 साल की उम्र में ही आजादी के लि‍ए शहीद हुए थे खुदीराम बोस? 





देश को आज़ादी दिलाने के लिए कुछ भी कर गुज़रने की तम्नना रखने वाले खुदीराम बोस+८**₹:# का जन्म 3 दिसंबर 1889 को पश्चिम बंगाल के मिदनापुर में हुआ था. वह 9वीं कक्षा में ही स्वतंत्रता आंदोलन में कूद गए थे. 1905 में बंगाल विभाजन के विरोध में हुए आंदोलन में भी उन्होंने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था. खुदीराम की निडरता और आज़ादी के लिए उनके जज्बे को देखते हुए 28 फरवरी 1906 को सिर्फ 17 साल की उम्र में उन्हें पहली बार गिरफ्तार किया गया था, लेकिन वह अग्रेज़ों को चखमा देकर जेल से भाग निकले थे. हालांकि, सिर्फ दो महीने के बाद उन्हें दोबारा पकड़ लिया गया था. इसके दो महीनें बाद वह फिर से पकड़ लिए गए थे। 




19 साल की उम्र में ही आजादी के लि‍ए शहीद हुए थे खुदीराम बोस (Khudiram Bose was martyred for freedom at the age of 19) 



मुजफ्फरपुर. वर्ष 1857 में मंगल पांडेय द्वारा शुरू किए सिपाही विद्रोह को अंग्रेजों द्वारा दबा दिए जाने के बाद करीब 50 वर्षों तक देश में कोई जोरदार विरोध का स्वर सुनाई नहीं पड़ा। इस घोर सन्नाटे को तोड़ा खुदीराम बोस व प्रफुल्ल चंद्र चाकी ने। दोनों वीर सपूतों ने अंग्रेजी सरकार काे चुनौती देते हुए 30 अप्रैल 1908 को मुजफ्फरपुर क्लब के सामने बम विस्फोट किया।

 

यह विस्फोट दमनकारी जज किंग्सफोर्ड को मौत के घाट उतारने के लिए किया गया था। लेकिन, होनी को कुछ और ही मंजूर था। वह बम किंग्सफोर्ड को नहीं लग कर एक अंग्रेज वकील की बेटी व पत्नी को लगा। बम विस्फोट की इस घटना से अंग्रेजी सरकार हिल गई थी। अंग्रेजों को देश छोड़ने पर मजबूर कर दिया। बम विस्फोट के लिए अंग्रेजों ने खुदीराम बोस पर केस चलाया और 11 अगस्त 1908 को तड़के सेंट्रल जेल में उन्हें फांसी दे दी। गौरतलब है कि खुदीराम बोस का जन्म 3 दिसंबर 1889 को हुआ और इसलिए 11 अगस्त को खुदीराम बोस दिवस मनाया जाता हैं।



19 साल की उम्र में ही आजादी के लि‍ए शहीद हुए थे खुदीराम बोस



इस हमले के बाद खुदीराम अंग्रज़ों के निशाने पर आ गए और अंग्रज पुलिस पूरी तरह से उनके पीछे लग गई. एक बार अंग्रजों ने वैनी स्टेशन पर खुदीराम और प्रफुल चंद को घेर लिया. अपने को पुलिस से घिरा देख प्रफुल ने खुद को गोली मार ली जबकि खुदीराम पकड़े गए. इसके बाद मुजफ्फरपुर जेल में महज़ 19 साल की उम्र में 11 अगस्त 1908 को उन्हें फांसी पर लटका दिया गया। 




Question


1. खुदीराम बोस शहीद दिवस कब मनाया जाता है?

Ans- 11 अगस्त


2. खुदी राम बोस ने किसकी हत्या की थी?

Ans- डगलस किंग्सफोर्ड


3. खुदीराम बोस को फांसी की सजा कब हुई?

Ans- 13 जून 1908.


4. खुदीराम बोस की अंतिम इच्छा क्या थी?

Ans- सिद्धेश्वरी कालीमाता का चरणामृत पीने की


5. खुदीराम क्यों प्रसिद्ध है?

Ans- खुदीराम ने प्रफुल्ल चाकी के साथ मिलकर एक ब्रिटिश न्यायाधीश, मजिस्ट्रेट डगलस किंग्सफोर्ड की गाड़ी पर बम फेंककर हत्या करने का प्रयास किया, जिस पर उन्हें संदेह था कि वह व्यक्ति उसमें बैठा था। 





Post Related Search- 


  आदिवासी दिवस क्यों मनाते हैं - Jitendra Ambedkar




अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस 2023 (International Friendship 



World Papulation Day 2023: विश्व जनसंख्या दिवस कब और क्यों....







कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें