शनिवार, 26 अगस्त 2023

Dr S. Somanath ISRO Chairman Biography:इसरो चीफ़ डॉ एस सोमनाथ का जीवन परिचय, Chandrayaan 3

Dr S. Somanath ISRO Chairman Biography:इसरो चीफ़ डॉ एस सोमनाथ का जीवन परिचय, Chandrayaan 3




आज हम आपको बतायेंगे डॉक्टर एस. सोमनाथ की बायोग्राफी कौन है, पूरा नाम, जीवन परिचय, योग्यता, हिस्ट्री, इसरो, एजुकेशन, सैलरी, फॅमिली (S. Somanath Biography) (Full Name, ISRO Chairman, Wife, Family, Qualification, Salary, Net Worth, Chandrayan-3, History)। 



डॉक्टर एस सोमनाथ कौन है (Who is Dr. S. Somanath)


एस. सोमनाथ एक एयरोस्पेस इंजीनियर और रॉकेट टेक्नोलॉजिस्ट हैं, जिनका जन्म भारत देश के केरल राज्य में साल 1963 में जुलाई के महीने में अरूर अलप्पुझा जिले में हुआ था। वर्तमान में इनकी उम्र 60 साल के आसपास में है। इनका पूरा नाम श्रीधर पाड़ीकर सोमनाथ है और संक्षेप में लोग इन्हें एस सोमनाथ कहकर बुलाते हैं।



डॉक्टर एस सोमनाथ का एजुकेशन, योग्यता (S. Somanath Qualification)


श्रीधर पाणिकर सोमनाथ एक पढ़े लिखे व्यक्ति हैं। इन्हें पढ़ाई करना काफी ज्यादा पसंद है और साइंस के प्रति तो इनका काफी ज्यादा झुकाव पहले भी था और वर्तमान के समय में भी है। इन्होंने अलग-अलग स्कूल, कॉलेज और संस्थाओं से अपनी पढ़ाई को पूरा किया हुआ है। इन्होंने अपने स्कूल की पढ़ाई सेंट अगस्टिन हाई स्कूल से कंप्लीट की हुई है। स्कूल की पढ़ाई को पूरा करने के बाद इन्होंने मैकेनिकल में बैचलर आफ टेक्नोलॉजी की डिग्री प्राप्त की। इसके अलावा इन्होंने मास्टर इन एयरोस्पेस इंजीनियरिंग की डिग्री भी हासिल की हुई है। इसके बाद आगे बढ़ते हुए इन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी की पढ़ाई की। सोमनाथ व्हीकल स्ट्रक्चर सिस्टम को लॉन्च करने में काफी ज्यादा एक्सपर्ट है। इसके अलावा यह स्ट्रक्चरल डायनेमिक, मेकैनिज्म और व्हीकल इंटीग्रेशन को लॉन्च करने की भी जानकारी रखते हैं।



डॉक्टर एस सोमनाथ का करियर (S. Somanath Career):


सोमनाथ के द्वारा साल 1985 में इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन संस्था को ज्वाइन किया गया था और उसके पश्चात इन्होंने अलग-अलग पदों पर इस संस्था में काम किया। जैसे कि – Project Manager-Polar Satelite Launch Vehicle (PSLV), Deputy Director for Structures Entity/Propulsion & Space Ordnance Entity, Project Director, Geosynchronous Satelite Launch Vehicle (GSLV Mk-III) इत्यादि।

सोमनाथ शुरुआती चरण के दरमियान पोलर सैटलाइट लॉन्च व्हीकल प्रोजेक्ट से भी जुड़े हुए थे और साल 2014 में नवंबर के महीने तक यह प्रपोजिशन एंड स्पेस ऑर्डिनेंस एंटीटी के डिप्टी डायरेक्टर के पद पर भी रहे थे।

सोमनाथ ने साल 2015 के जून महीने में लिक्विड प्रोपल्शन सिस्टम सेंटर के डायरेक्टर के तौर पर भी काम किया जो लॉन्च व्हीकल और स्पेस कार्यक्रम के लिए लिक्विड प्रोपल्शन सिस्टम के डिजाइन के लिए जिम्मेदार था।

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि, सोमनाथ पहले विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र से इसके डायरेक्टर के तौर पर जुड़े हुए थे। कि विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र, इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन का प्रमुख केंद्र है जो लॉन्च व्हीकल के डिजाइन के लिए जिम्मेदार है।

उन्होंने कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं में काम किया है, जिनमें शामिल हैं: चंद्रयान-1: भारत का पहला चंद्र मिशन, चंद्रयान-2: भारत का दूसरा चंद्र मिशन, जिसने चंद्रमा की सतह पर लैंडर और रोवर को सफलतापूर्वक उतारा और तीसरा गगनयान: भारत का पहला मानव अंतरिक्ष मिशन



डॉक्टर एस सोमनाथ सैलरी (S. Somanath Salary):


इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन का अध्यक्ष होना कोई छोटी बात नहीं है। सोमनाथ को एक अच्छी सैलरी प्राप्त होती है, क्योंकि यह एक अधिक पढ़े-लिखे व्यक्ति हैं और इन्हें स्पेस रिसर्च की फील्ड में काफी ज्यादा एक्सपीरियंस है। प्राप्त जानकारी के अनुसार श्रीधर पाणिकर सोमनाथ की हर महीने की सैलरी ढाई लाख रुपए के आसपास में है। वर्तमान के समय में यह इसरो संस्था के चेयरपर्सन के पद पर विराजमान है।


एस सोमनाथ सैलरी, कुल कमाई (S. Somanath Salary & Net Worth)


S. Somanath कि सैलरी और कमाई की बात करें तो आज के तारीख में उनकी सैलरी 250000 रुपए है और आज के समय इसरो के अध्यक्ष के पद पर काम कर रहे हैं और अगर हम उनके कुल कमाई की बात करें तो उनके पास आज के समय में 3 से लेकर के 5 करोड रुपए के आसपास बताई जा रही है हम आपको बता दें कि उन्होंने इसरो की सेवा सच्चे मन से की है और वह लगातार देश के विकास के लिए काम कर रहे हैं इसलिए उनकी जो भी कमाई है इसके लिए लगातार परिश्रम और मेहनत किया है |


एस सोमनाथ–इसरो के चेयरपर्सन (S. Somanath ISRO Chairman)


जब श्रीधर सोमनाथ को इसरो का अध्यक्ष नियुक्त किया गया तो उसे समय इसरो के सामने सबसे बड़ी चुनौती थी कि किस प्रकार चंद्रयान-3 मिशन को सफल किया जा सके क्योंकि आप लोगों को मालूम है कि 2019 में जब चंद्रयान 2 मिशन लॉन्च किया गया था तो कुछ कारण से चंद्रयान-2 मिशन असफल हुआ था जिसके कारण देश को काफी मायूसी हुई थी इसके बाद इसरो चंद्रयान-3 मिशन में लग गया और लगातार परिश्रम और मेहनत करता रहा जिसके बाद 2023 में चंद्रयान 3 मिशन को लांच किया गया जिसके बाद 23 अगस्त 2023 को जब चंद्रयान-3 सफलतापूर्वक चंद्रमा की सतह पर लैंड कर गया तो देश में खुशी के लहर दौड़ गई और सभी लोग इस खुशी में सम्मिलित हो गए इसलिए हम कह सकते हैं कि सोमनाथ का कार्यकाल इसरो के अध्यक्ष के रूप में काफी सफल साबित हुआ और इतिहास में उनका नाम सुनहरे अक्षरों से अंकित किया जाएगा | सबसे महत्वपूर्ण बात है कि इसरो को दुनिया का सबसे शक्तिशाली स्पेस सेंटर बनाने की दिशा में लगातार कम कर रहे हैं और वह दिन दूर नहीं है जब भारत दुनिया का सबसे शक्तिशाली अंतरिक्ष एजेंसी हो जायेगा | उम्मीद की जा रही है कि अगला जो मिशन इसरो के द्वारा लांच किया जाएगा उसमें भी भारत को सफलता प्राप्त होगी |



इसरो चेयरमैन (ISRO Chief) की सूची | ISRO Chairman List Hindi



इसरो के चेयरमनों की सूची का पूरा विवरण हम आपको नीचे उपलब्ध करवाएंगे जहां पर आप आसानी से देख पाएंगे कि इसरो की स्थापना के बाद से लेकर अब तक इसरो के अध्यक्ष कौन-कौन से लोग रह चुके हैं। 


डॉ. विक्रम साराभाई 1963-1971 तक

प्रोफ़ेसर एम.जी.के. मेनन जन.-सित. 1972 तक

प्रोफ़ेसर सतीश धवन 1972-1984 तक

प्रोफ़ेसर उडुपी रामचंद्र राव 1984-1994 तक

डॉ. कृष्णस्वामी कस्तूरीरंगन 1994-2003 तक

श्री जी. माधवन नायर 2003-2009 तक

डॉ. के. राधाकृष्णन 2009-2014 तक

श्री आ. सी. किरण कुमार 2015 – 2018 तक

कैलासवटिवु शिवन् 2018-2022 तक

डॉ एस सोमनाथ 2023- अब तक। 



FAQ

Q : इसरो का नया अध्यक्ष कौन है?

Ans : सोमनाथ को इसरो का नया अध्यक्ष बनाया गया है।


Q : डॉक्टर सोमनाथ कौन है?

Ans : डॉक्टर सोमनाथ इसरो साइंटिस्ट और इसरो संस्था के नए और दसवें अध्यक्ष है।

Q: इसरो के अध्यक्ष का वेतन कितना है?

अन्स: वेतन 250000 प्रतिमाह। 

Q : 2008 में इसरो के अध्यक्ष कौन थे?

Ans : के राधाकृष्णन 2008 में इसरो के अध्यक्ष थे।


Q : इसरो के डायरेक्टर कौन है?

Ans : श्रीधर पाणिकर सोमनाथ इसरो के डायरेक्टर हैं।


Q : इसरो का पूरा नाम क्या है?

Ans : इसरो का पूरा नाम इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन है।

Q: सोमनाथ के नजदीक कौन सा स्टेशन है?

Ans: निकटतम रेलवे स्टेशन वेरावल रेलवे स्टेशन

Q: इसरो वैज्ञानिक का वेतन कितना है?

Ans: वेतन 15000-40000 के बीच। 





इसे भी पड़े-

Chandrayaan-3 Successful : कदमों में चांद! विक्रम लैंडर की चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग, साउथ पोल पर उतरने वाला दुनिया का पहला देश बना भारत

हिंदी दिवस पर निबंध, महत्व, कविता, भाषण, स्लोगन | Hindi Diwas Nibandh(Essay) in Hindi?

हिंदी दिवस कब और क्यों मनाया जाता हैं? Jitendra ambedkar

शिक्षक दिवस 2023( Happy Teachers Day): शिक्षक दिवस पर भाषण, शायरी और दोहा?

रक्षाबंधन कब और क्यों मनाया जाता है? इतिहास, महत्व और कहानी



कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें