शनिवार, 5 अगस्त 2023

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस 2023 (International Friendship Day): जानें तारीख और इतिहास?

 

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस 2023 (International Friendship Day): जानें तारीख और इतिहास? 



अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस 2023 (International Friendship Day)-



6 अगस्त को विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस का मनाया जाता है। 2011 से, यह विशेष दिन हमारे मित्रों को उनके संग कारण आभार व्यक्त करने के लिए समर्पित है। कि हमारे मित्र हमें जीवन की यात्रा में कैसे साथ देते हैं।



अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस विभिन्न समुदायों और संस्कृतियों के बीच एकता, समझदारी और शांति को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 2023 में, यह विशेष दिन और भी अधिक महत्वपूर्ण होता है जब लोग विभिन्न चुनौतियों का सामना करने वाले इस दुनिया में मजबूत बंधन और सॉलिडैरिटी को प्रोत्साहित करने के लिए साथ आते हैं।


विश्वभर में 2023 के अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस से लोगों को यह अवसर मिलता है कि वे मित्रता के महत्व पर विचार करें, अपने सबसे अच्छे दोस्तों का समर्थन सराहें, और समझें कि मजबूत मित्रता चुनौतियों का सामना करने में कैसे मदद करती है और हमारे जीवन को समृद्ध करती है।



अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस इतिहास (History of International Friendship Day) -




अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस 2011 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित किया गया था, मुख्य विश्वास के साथ कि लोगों, देशों, संस्कृतियों और व्यक्तियों के बीच दोस्ती को बढ़ावा देना शांति प्रयासों के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम कर सकता है और समुदायों के बीच एकता को बढ़ावा दे सकता है।


एक महत्वपूर्ण पहलू युवा लोगों की भागीदारी है, जिन्हें भविष्य के नेताओं के रूप में मान्यता प्राप्त है, सामुदायिक गतिविधियों में जो विविध संस्कृतियों को गले लगाते हैं और मतभेदों के लिए अंतर्राष्ट्रीय समझ और सम्मान को बढ़ावा देते हैं।


अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाने के लिए, संयुक्त राष्ट्र सरकारों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और नागरिक समाज समूहों को उन घटनाओं, गतिविधियों और पहलों को आयोजित करने के लिए प्रोत्साहित करता है जो सभ्यताओं, एकजुटता, आपसी समझ और वैश्विक स्तर पर सामंजस्य के बीच संवाद को बढ़ावा देने में योगदान करते हैं।



POST Related Search- 


विश्व आदिवासी दिवस क्यों मनाते हैं - Jitendra Ambedkar




Gadar 2 Trailer: इंतजार हुआ खत्म, अब इस दिन रिलीज होगा सनी ...




स्वतंत्रता दिवस पर निबंध ( essay Independence Day in Hindi)



Jama Masjid Delhi History In Hindi | जामा मस्जिद का इतिहास और ...


कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें