सोमवार, 24 जुलाई 2023

Muharram 2023 आज मुहर्रम है, क्‍यों मनाते हैं मातम, क्‍यों निकाले जाते हैं ताजिए

Muharram 2023 आज मुहर्रम है, क्‍यों मनाते हैं मातम, क्‍यों निकाले जाते हैं ताजिए




पैगंबर हजरत मोहम्‍मद के नवासे इमाम हुसैन की शहादत को याद करते हुए मुस्लिम समुदाय के लोग मुहर्रत पर मातम मनाते हैं। यह इस्लामिक कैलंडर का पहला महिना होता हैं इसे पूरी शिद्दत के साथ अल्लाह के बन्दों को दी जाने वाली शहादत के रूप में मनाया जाता हैं। यह पवित्र महीने रमजान के बाद पवित्र महिना माना जाता हैं. इस्लाम में भी चार महीनो को महान माना जाता हैं। मुहर्रम के दिनों में भी कई मुस्लिम उपवास करते हैं।



Muharram 2023: मुस्लिम समुदाय के प्रमुख त्‍योहारों में से एक मुहर्रम इस बार 29 जुलाई को मनाया जाएगा। मुर्हरम का महीना इस बार 21 जुलाई से आरंभ हो गया था और मुहर्रम का दसवां दिन आशुरा होता है। इसी दिन मुहर्रम मनाया जाता है। इस वर्ष 29 जुलाई, शनिवार को मुहर्रम का 10वां दिन आशुरा है। आइए आपको बताते हैं कि क्‍यों मनाते हैं मुहर्रम और इस दिन क्‍यों निकाले जाते हैं ताजिए।




पैगंबर हजरत मोहम्‍मद के नवासे इमाम हुसैन की शहादत को याद करते हुए मुस्लिम समुदाय के लोग मुहर्रत पर मातम मनाते हैं। मुहर्रम महीने का दसवां दिन सबसे खास माना जाता है। इतिहास में ऐसा बताया गया है कि मुहर्रम के महीने की 10वीं तारीख को कर्बला की जंग में पैगंबर हजरत मोहम्मद के नवासे हजरत इमाम हुसैन की शहादत हुई थी। इस्‍लाम की रक्षा के लिए उन्‍होंने खुद को कुर्बान कर दिया था। इस जंग में उनके साथ उनके 72 साथी भी शहीद हुए थे। कर्बला इराक का एक शहर है, जहां पर हजरत इमाम हुसैन का मकबरा उसी स्‍थान पर बनाया गया था, जहां पर इमाम हुसैन और यजीद की सेना के बीच हुई थी। यह स्‍थान इराक की राजधानी बगदाद से करीब 120 किमी दूर स्थित है।



इमाम हुसैन की शहादत



पैगंबर हजरत मोहम्‍मद के नवासे इमाम हुसैन की शहादत को याद करते हुए मुस्लिम समुदाय के लोग मुहर्रत पर मातम मनाते हैं। मुहर्रम महीने का दसवां दिन सबसे खास माना जाता है। इतिहास में ऐसा बताया गया है कि मुहर्रम के महीने की 10वीं तारीख को कर्बला की जंग में पैगंबर हजरत मोहम्मद के नवासे हजरत इमाम हुसैन की शहादत हुई थी।



FQA


1. मुहर्रम क्यों मनाया जाता है?

Ans- इस महीने में मुसलमान खास तौर पर शिया मुस्लिम पैगंबर मोहम्मद के नवासे इमाम हुसैन की शहादत का गम मनाते हैं।


2. इस बार मोहर्रम कब है?

Ans- 29 जुलाई 2023.


3. क्या ताजिया बनाना जायज है?

Ans- इस्लाम में इसे भी मना फरमाया गया है।


4. मोहर्रम को कितने साल हो गए?

Ans- 1400 साल पहले इस महीने की 10 तारीख को अल्लाह के पैग़म्बर हज़रत मोहम्मद (स:अ:व:व) के छोटे नवासे इमाम हुसैन को उनके परिवार और 72 अनुयायियों समेत मार दिया गया था।


5. कर्बला की जंग कब हुई थी?

Ans- 10 अक्टूबर, 680 ई. को सुबह नमाज के समय से ही जंग छिड़ गई।



Post Realeted search- 

national income tax day : कब हुई थी इनकम टैक्स की शुरुआत, Income tax day 2023...



International Tiger Day 2023: आज है विश्व बाघ दिवस, जानें क्यों और कब हुई इस दिन को मनाने की शुरुआत



Happy Mothers Day 2023 Quotes in Hindi: Happy Mother's day सायरी


International Tea Day 2023: चाय से जुड़े ये फायदे और नुकसान नहीं जानते होंगे आप!

कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें