मंगलवार, 25 जुलाई 2023

Kargil Vijay Diwas 2023: 'ऑपरेशन विजय' कैसे बन गया कारगिल विजय का अभियान, जानें विजय दिवस के महत्वपूर्ण तथ्य

 

Kargil Vijay Diwas 2023: 'ऑपरेशन विजय' कैसे बन गया कारगिल विजय का अभियान, जानें विजय दिवस के महत्वपूर्ण तथ्य



Kargil Vijay Diwas कारगिल युद्ध भारत-पाकिस्तान के बीच 2 महीने तक लड़ा गया था। भारत सेना ने इस युद्ध में अदम्य साहस का परिचय देते हुए पाकिस्तानी सेना को पीछे हटने पर मजबूर कर दिया और विजय प्राप्त की। इस युद्ध की समाप्ति 26 जुलाई 1999 को को हुई थी। तबसे लेकर अब तक हर वर्ष 26 जुलाई के दिन को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है।



Kargil Vijay Diwas 2023:

हमारे देश में प्रतिवर्ष 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना को उनकी सीमा में खदेड़ कर कारगिल युद्ध में विजय प्राप्त की थी। भारत और पाकिस्तान के बीच यह युद्ध दो महीने तक लड़ा गया, जिसमें भारतीय सेना ने विजय हासिल की थी। तब से लेकर अब तक हर साल हमारे देश में इस दिन को कारगिल विजय दिवस के रूप में सेलिब्रेट (Celebrate) किया जाता है। इस दिन भारतीय सैनिक जिन्होंने इस युद्ध में अपने अदम्य साहस का परिचय देते हुए भारत को इस युद्ध में विजय दिलाई उनको श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष देश भर में 24 वां कारगिल विजय दिवस मनाया जा रहा है।




ऑपरेशन विजय' कैसे बन गया कारगिल विजय का अभियान




ऑपरेशन विजय भारतीय सेना का कोडनाम था, जिसके तहत वह पाकिस्तानी सेना और कश्मीरी उग्रवादियों को कारगिल क्षेत्र से खारिज करने के लिए 1999 में संघर्ष करती थी।


कारगिल युद्ध, जिसे ऑपरेशन विजय के नाम से भी जाना जाता है। मई-जुलाई 1999 में हुआ, जब पाकिस्तानी सेना और कश्मीरी मुजाहिदीनों ने भारत-पाकिस्तान की लोकप्रिय (Line of Control) पार करके कारगिल क्षेत्र (district) में कुछ महत्वपूर्ण स्थलों पर कब्जा करने की कोशिश की।


पाकिस्तान का मुख्य लक्ष्य (objective) लेह-स्रीनगर (Leh-Srinagar) मार्ग (highway) को काटना, सियाचिन (Siachen) में संतुलन (balance) को परेशान, कश्मीर मुद्दे (issue) को पुन: सक्रिय, संस्था-प्रति-संस्था संपर्कों में हलचल, मुहम्मद (Musharraf) को प्रतिष्ठा प्राप्त करना, और परमाणु हतहति से पृथक होना।


भारतीय सेना ने इस घुसपैठ का पता लगाया और इसका मुकाबला करने के लिए ‘ऑपरेशन विजय’ की शुरुआत की। इसमें 30,000 से अधिक सैनिक (soldiers) और वायुसेना (air force) की मदद (help) शामिल थी।


ऑपरेशन विजय में भारतीय सेना को काफी कठिनाइयों (difficulties) का सामना करना पड़ा, जैसे कि पहाड़ी (mountainous) प्रदेश (terrain), कम (low) तापमान (temperature), कम (low) ऑक्सीजन (oxygen), मिनों (mines), मोर्चे (fronts), प्रतिरोधी (resistant) पाकिस्तानी सेना और मुजाहिदीन।


ऑपरेशन विजय में भारतीय सेना ने कुल 514 पहाड़ी पर्वतों पर से 487 पर्वतों पर पुन: कब्जा कर लिया। 2 26 जुलाई 1999 को, पाकिस्तान सरकार ने संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राज्य अमेरिका, और चीन के दबाव में, स्वेच्छा से सैन्य हस्तक्षेप को समाप्त करने का ऐलान किया।


ऑपरेशन विजय में, 527 भारतीय सैनिकों, 1363 सैनिकों, 1 हेलीकॉप्टर, 1 मिग-21, 1 मिग-27, 1 मिग-29, 1 मिग-29, 1 मिग-29, 1 मिग-29, 1 मिग-29, 1 मिग-29, 1 मिग-29 और 2 मि-17 हेलीकॉप्टर को हानि पहुंची।



‘कारगिल विजय’ का मतलब है ‘कारगिल’ पर ‘पुन: कब्जा’ या ‘विजय’। इसका अर्थ है कि भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना और मुजाहिदीनों को कारगिल क्षेत्र से खारिज करके अपनी भूमि पर पुन: नियंत्रण प्राप्त किया।


‘कारगिल विजय’ को हर साल 26 जुलाई को मनाया जाता है, जिस दिन ‘ऑपरेशन विजय’ समाप्त हुआ था।


‘कारगिल विजय’ के मौके पर, हमें उन सभी वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि देनी चाहिए, जिन्होंने अपने प्राणों की आहुति देकर हमें सुरक्षित और सम्मानित किया।



Post Realeted search- 




national income tax day : कब हुई थी इनकम टैक्स की शुरुआत, Income tax day 2023...



Happy Mothers Day 2023 Quotes in Hindi: Happy Mother's day सायरी


International Tea Day 2023: चाय से जुड़े ये फायदे और नुकसान नहीं जानते होंगे आप!

कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें