शनिवार, 15 जुलाई 2023

के. एल. राहुल का जीवन परिचय:(K L Rahul Biography in Hindi)?

 

के. एल. राहुल का जीवन परिचय:(K L Rahul Biography in Hindi)



के. एल. राहुल का जन्म 18 अप्रैल 1992 को भारतीय राज्य कर्नाटक के बैंगलोर शहर में हुआ था। उनके पिता का नाम के. एन. लोकेश और उनकी माता का नाम राजेश्वरी है। उनकी एक बहन भी जिनका नाम भावना है। के. एल. राहुल ने प्रतिष्ठित राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कर्नाटक में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की, जहां उनके पिता सिविल इंजीनियरिंग विभाग में प्रोफेसर हैं। उन्होंने बंगलौर में कर्नाटक राज्य क्रिकेट अकादमी (KSCA) से क्रिकेट में प्रशिक्षण प्राप्त किया है। के. एल. राहुल की पत्नी का नाम अथिया शेट्टी है। राहुल ने मुंबई के खंडाला में बॉलीवुड एक्ट्रेस अथिया शेट्टी से 23 जनवरी 2023 को शादी रचाई हैं।

के.एल राहुल के पिता के.एन राहुल भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर के बहुत बड़े फैन थे इसलिए वे अपने बेटे का नाम भी उनके नाम पर रखना चाहते थे। लेकिन नाम रखते समय उन्हें सुनील गावस्कर के बेटे रोहन गावस्कर का नाम दिमाग में आया वह भी गलत यानी कि राहुल के रूप में। आखिरकार बेटे का नाम राहुल पड़ गया। आगे फिर उन्होंने इसे बदलने की जरूरत नहीं समझी।

केएल राहुल जिनका पूरा नाम कन्नूर लोकेश राहुल पेशे से एक भारतीय क्रिकेटर हैं। केएल राहुल राइट हैंड बल्लेबाज हैं और कभी-कभी विकेटकीपिंग करते हुए भी दिखाई देते हैं।

केएल राहुल आईपीएल में भारत की राष्ट्रीय टीम, कर्नाटक राज्य टीम और किंग इलेवन पंजाब के लिए खेलते हैं साल 2010 में, उन्होंने भारत के लिए अंडर-19 विश्व कप खेला था।

उन्होंने अपना पहला इंटरनेशनल क्रिकेट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 26 दिसंबर 2014 को खेला था। उन्होंने अपने दूसरे ही टेस्ट मैच में ही 110 रन बनाकर अपने टैलेंट का परिचय दे दिया था।

टेस्ट के अलावा लोकेश राहुल अपने पहले वनडे में भी शतक बना चुके हैं और वह यह रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं । उन्होंने हरारे में जिंबाब्वे के खिलाफ वनडे मैच में डेब्यू किया था।



Post Realeted Search:-



डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर। Ambedkar Jayanti 2023 BR Ambedkar Jayanti Dr BR Ambedkar Jayanti dr bhimrao ambedkar jayanti dr ambedkar jayanti?






सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय: Sachin Tendulkar Biography in Hindi?






महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय। Mahendra Singh Dhoni Biography in Hindi?


कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें