सोमवार, 10 जुलाई 2023

महात्मा गांधी का जीवन परिचय 2023: महात्मा गांधी का सिद्धांत (Mahatma Gandhi's Theory)?


महात्मा गॉंधी जीवन परिचय, निबंध, सिद्धांत, मोहनदास करम चंद्र गाँधी का जीवन परिचय, माता - पिता, बेटा - बेटी, जन्म - मृत्यु, सत्य, अहिंसा, स्वराज, स्वदेशी, शाकाहार, सर्वोदय, (Mohandas Karam Chandra Gandhi Biography in Hindi, Story, Theory, Truth, non-violence, self- rull, self-reliance, vegetarianism, welfarewelfare of all) 


महात्मा गॉंधी जीवन परिचय(Mahatma Gandhi Biography in Hindi):


महात्मा गांधी का जीवन परिचय बहुत ही प्रेरणादायक और गौरवान्वित है। उन्होंने अपने सत्य और अहिंसा के सिद्धांतों से भारत को स्वतंत्रता दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनका जीवन परिचय में उनके जन्म, प्रारंभिक जीवन, शिक्षा, दक्षिण अफ्रीका में संघर्ष, सत्याग्रह की शुरुआत, स्वराज की मांग, समाज सुधार, नमक सत्याग्रह, कुछ प्रमुख आंदोलन, हत्या के प्रयास, मृत्यु और हत्यारे के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।


महात्मा गांधी भारत के राष्ट्रपिता और स्वतंत्रता संग्राम के महान नेता थे। उनका पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था। उनका जन्म 2 अक्टूबर 1869 को पोरबन्दर में हुआ था। उन्होंने सत्याग्रह और अहिंसा के सिद्धांतों पर आधारित आन्दोलन करके भारत को 1947 में ब्रिटिश साम्राज्य से मुक्ति दिलाई। उन्हें महात्मा (संस्कृत में महान आत्मा) की उपाधि पहली बार 1914 में दक्षिण अफ्रीका में प्रदान की गई।


महात्मा गांधी जी का प्रारंभिक जीवन सनातन धर्म के प्रति समर्पित परिवार में हुआ। महात्मा गांधी की शिक्षा पोरबंदर, राजकोट, लंदन में हुई। महात्मा गांधी का संघर्ष 1893 से 1914 तक सत्य और समता के पक्ष में सत्याग्रह के माध्यम से संपन्न हुआ।


उनकी हत्या 30 जनवरी 1948 को नई दिल्ली में नाथूराम गोडसे के हाथों हुई। 


महात्मा गांधी का सिद्धांत: Mahatma Gandhi's Theory


महात्मा गांधी का सिद्धान्त उनके जीवन, विचार और कार्यों का परिणाम है। उन्होंने अपने सिद्धान्तों को सत्य, अहिंसा, स्वराज, स्वदेशी, शाकाहार और सर्वोदय के रूप में प्रकट किया।


सत्य (Truth):


 गांधीजी के लिए सत्य परमेश्वर का प्रतीक था। उन्होंने सत्य को अपने जीवन का मूल मंत्र माना। उन्होंने सत्य के प्रति समर्पण, समझ, प्रेम, समानता, सहयोग, समाधान, शांति और मुक्ति के मूल्यों को प्रभावित किया।


अहिंसा (Non-violence):


 गांधीजी के लिए अहिंसा मानवता का परम धर्म था। उन्होंने हिंसा के प्रति प्रतिरोध के लिए सत्याग्रह (Truth Force) की शक्ति का प्रयोग किया। उन्होंने हिंसा के हर प्रकार - मानसिक, भावनात्मक, मौलिक, सामाजिक, आर्थिक, पर्यावरणीय का खंडन किया।


स्वराज (Self-rule): 


गांधीजी के लिए स्वराज मात्र ब्रिटिश हुकूमत से मुक्ति ही नहीं, बल्कि समस्त मनुष्यों के समृद्धि, सुख, सम्मान, सुरक्षा, सहकार, सह-प्रभुता, सह-संस्कृति, सह-संप्रेम, सह-सेवा, सह-संपन्‍नता की प्रक्रिया है।


स्वदेशी (Self-reliance):


महात्मा गांधी जी के लिए स्‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍वदेशी अपने देश की संस्कृति, भाषा, शिक्षा, कला, साहित्य, विज्ञान, धर्म, नैतिकता, राजनीति, अर्थव्यवस्था, समाज, पर्यावरण और संसाधनों का सम्मान करने का आदर्श है। उन्होंने स्‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍वदेशी के माध्यम से आत्मनिर्भरता, आत्मसम्मान, आत्मविश्‍वास, आत्मसंयम, आत्मसंकल्‍प की प्रेरणा दी।


शाकाहार (Vegetarianism):


महात्मा गांधी के लिए शाकाहार मानव का प्रकृति के साथ समन्वय है। उन्होंने प्राणियों के प्रति करुणा, सह-प्रकृति की भावना को प्रोत्‌साहित किया।

सर्वोदय (Welfare of all):


महात्मा गांधी जी के लिए सर्वोदय समाज में सर्व-सुख, सर्व-समृद्धि, सर्व-सहकार, सर्व-सह-प्रेम का मूल मंत्र हैं।


Post Realeted Search:-

डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर। Ambedkar Jayanti 2023 BR Ambedkar Jayanti Dr BR Ambedkar Jayanti dr bhimrao ambedkar jayanti dr ambedkar jayanti?

सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय: Sachin Tendulkar Biography in Hindi?

महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय। Mahendra Singh Dhoni Biography in Hindi?

श्री हनुमान चालीसा। Hanuman Chalisa Hindi

कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें