बुधवार, 12 जुलाई 2023

केदारनाथ मंदिर का इतिहास, यात्रा 2023: Kedarnath Temple History in Hindi

 

केदारनाथ मंदिर का इतिहास, यात्रा 2023: Kedarnath Temple History in Hindi



केदारनाथ मंदिर का इतिहास व कहानी (Kedarnath Temple History and Story)



केदारनाथ का सबसे प्रसिद्ध इतिहास हमे पांडवों के समय ले जाता है. ऐसा माना जाता है कि महाभारत के पांडवों ने भगवान शिव के इस मंदिर की नींव रखकर उसका निर्माण किया था. किन्तु यह बहुत पुराना हो जाने के कारण यह ध्वस्त हो गया. फिर उसी पवित्र स्थान पर 8 वीं शताब्दी में आदि गुरु शंकराचार्य जी ने मंदिर का दोबारा निर्माण किया. जिसे वर्तमान में केदारनाथ के पवित्र मंदिर के रूप में जाना जाता है.


एक बार पांडव कुरुक्षेत्र के प्रसिद्ध युद्ध में अपने भाइयों, कौरवों की हत्या करने के बाद भगवान कृष्ण की सलाह पर भगवान शिव से माफ़ी मांगने के लिए गये थे. भगवान शिव उन्हें माफ़ नहीं करना चाहते थे, इसलिए उन्होंने अपना रूप परिवर्तित कर बैल, नंदी का रूप धारण कर लिया. और पहाड़ों में छिपे हुए मवेशियों के बीच खुद छिप गये. लेकिन पांडवों में से एक भीम ने भगवान शिव को पहचान लिया. तब वे उनके सामने से गायब होने की कोशिश करने लगे. किन्तु भीम ने उनकी पूंछ पकड़ ली और उन्हें पांडवों को माफ़ करने के लिए मजबूर होना पड़ा. जहाँ से वे गायब हुए उसे गुप्तकाशी कहा जाता है. गुप्तकाशी से गायब हो कर भगवान शिव 5 अलग – अलग रूपों में प्रकट हुए थे. जैसे केदारनाथ में उनके कूल्हे, रुद्रनाथ में चेहरा, तुंगनाथ में हाथ, मध्यमहेश्वर में नाभि और पेट एवं कल्पेश्वर में उनकी जटा आदि. इन पांचों स्थानों को ‘पंच केदार’ के नाम से जाना जाता है.

केदारनाथ के बारे में एक और कहानी नार – नारायण जी से सम्बंधित भी है, जोकि पार्थिव की पूजा एवं तपस्या करने के लिए बद्रीका गाँव गये और वहां भगवान शिव उनके सामने प्रकट हुए. नार–नारायण जी ने शिव जी से मानवता के कल्याण के लिए उन्हें मूल रूप में वहाँ रहने के लिए कहा था. उनकी इच्छा पूरी करते हुए भगवान शिव उस स्थान पर रहने के लिए सहमत हो गए, जोकि अब केदार के नाम से जाना जाता है. इस प्रकार उन्हें केदारेश्वर के नाम से भी जाना जाता है.


कुछ लोग केदारनाथ मंदिर के इतिहास को आदि गुरु शंकराचार्य जी की मृत्यु से भी जोड़ते हैं. कहा जाता है कि उनकी मृत्यु इसी स्थान पर हुई थी. इस तरह से इस मन्दिर से कई सारे इतिहास जुड़े हुए हैं.



Post Realeted Search:-

पृथ्वी शॉ का जीवन परिचय | Prithvi Shaw Biography in hindi?


World Cocolate Day: चॉकलेट से होने वाले फायदे, Benifits..


सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय: Sachin Tendulkar Biography in Hindi?



महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय। Mahendra Singh Dhoni Biography in Hindi?


श्री हनुमान चालीसा। Hanuman Chalisa Hindi


World Papulation Day 2023: विश्व जनसंख्या दिवस कब और क्यों....

कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें