शुक्रवार, 9 जून 2023

Ruturaj Gaikwad Biography In Hindi। ऋतुराज गायकवाड़ का जीवनी परिचय?




ऋतुराज गायकवाड़ का जन्म 31 जनवरी 1997 को पुणे, महाराष्ट्र में हुआ था। परिवार मूल रूप से महाराष्ट्र के पुणे जिले के सासवड क्षेत्र में परगाँव मेमाने गाँव के रहने वाले है। इनके पिता जी का नाम दशरथ गायकवाड तथा माता जी का नाम सविता गायकवाड है। ऋतुराज गायकवाड के पिताजी दशरथ गायकवाड जो कि एक रक्षा अनुसंधान विकास अधिकारी के पद पर हैं तथा इनकी माताजी नगर पालिका स्कूल में पढ़ाने का कार्य करती है। ऋतुराज गायकवाड के परिवार वाले पढ़ाई को अत्यधिक महत्व देते हैं। ऋतुराज गायकवाड अपने चचेरे भाइयों के साथ बड़े हुए हैं फिर भी ऋतुराज गायकवाड आज क्रिकेट के क्षेत्र में अच्छा नाम बना रहे हैं।


क्रिकेटर ऋतुराज गायकवाड की आयु जब मात्र 5 वर्ष की थी तब 5 वर्ष की आयु से ही उन्होंने लेदर बॉल से क्रिकेट खेलने की शुरुआत कर दी थी। वहीं वर्ष 2003 में जब क्रिकेटर ऋतुराज गायकवाड क्रिकेट का मैच को देखने के लिए गए तो उसे देखकर वह बहुत आश्चर्यचकित हुए हैं तथा उनके मन में भी क्रिकेट को लेकर अनेक सारे विचार उत्पन्न होने लगे।



ऋतुराज गायकवाड का क्रिकेट करियर (Rituraj Gaikwad Cricket Career)

ऋतुराज गायकवाड के अंडर -19 के मैच में दर्शकों के द्वारा खेल में काफी रूचि दिखाई गई। अनेक सारे व्यक्तियों का ध्यान ऋतुराज गायकवाड ने अपनी और खींच लिया। ऋतुराज गायकवाड ने 6 मैचों में तीन शतक लगाए तथा एक अर्धशतक लगाया जिसके साथ ही इनके द्वारा कुल 826 रन बनाए गए। यह बात कुछ बिहारी ट्रॉफी वर्ष 2014-15 की है‌‌। इस टूर्नामेंट के अंतर्गत इनके द्वारा सबसे अधिक रन बनाए गए थे यह दूसरे ऐसे खिलाड़ी घोषित हुए थे।


अगले टूर्नामेंट के अंतर्गत इनके द्वारा तिहरा शतक भी लगाया गया था इनके शानदार प्रदर्शन के कारण धीरे-धीरे इनकी लोकप्रियता बढ़ती गई। जिसके परिणाम स्वरूप इन्हें अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की टीम में चुना गया।



ऋतुराज गायकवाड का आईपीएल करियर(Rituraj Gaikwad IPL Career)

जैसा कि आपने ऊपर जाना है कि ऋतुराज ने हार ना मानकर घरेलू क्रिकेट जारी रखा जिसकी वजह से वहां इनके अच्छे प्रदर्शन के कारण इन्हें 2019 के आईपीएल के लिए चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 लाख रुपए में खरीदा। लेकिन इस आईपीएल के अंदर उन्हें खेलने का मौका ही नहीं मिला। 


2020 के आईपीएल के लिए फिर से क्रिकेटर ऋतुराज को चेन्नई सुपर किंग ने अपनी टीम में शामिल किया 2020 के अंतर्गत भी उन्हें मैच खेलने का मौका ही नहीं मिला वर्तमान समय तक तो इनके द्वारा कोई भी IPL मैच नहीं खेला गया है भविष्य में इनके द्वारा जो भी आईपीएल मैच खेले जाएंगे उन्हें इस लेख में जोड़ दिया जाएगा जिससे कि आपको ऋतुराज गायकवाड के आईपीएल करियर के बारे में जानकारी मिलती हैं।


1. ऋतुराज गायकवाड़ का जन्म कब हुआ ?
Ans ऋतुराज गायकवाड़ का जन्म 31 जनवरी 1997 को हुआ ?
2. ऋतुराज गायकवाड़ कौन से राज्य से है?
Ans- पुणे महाराष्ट्र
3. भारत ने कितनी बार वर्ल्ड कप जीता है?
Ans- भारतीय पुरुष टीम ने ही तीनों वर्ल्ड कप जीते हैं. इसमें टीम ने पहला वर्ल्ड कप (वनडे वर्ल्ड) 1983 में, दूसरा वर्ल्ड कप (टी20 वर्ल्ड कप) 2007 में और तीसरा वर्ल्ड कप (वनडे वर्ल्ड कप) 2011 में जीता था.
4. भारत ने कितनी बार आईसीसी क्रिकेट विश्व कप जीता है?
Ans. भारत ने वर्ष 1983 एवं 2011 में दो बार आईसीसी क्रिकेट विश्व कप जीता है।
5. ऋतुराज गायकवाड़ 7 sixes?
Ans- रुतुराज गायकवाड़ ने विजय हजारे ट्रॉफी 2022 के क्वॉर्टर फाइनल में उत्तर प्रदेश के गेंदबाज शिवा सिंह के एक ओवर में 7 छक्के उड़ाए।
6. ऋतुराज गायकवाड़ किस राज्य से सम्बंधित है ?
Ans ऋतुराज गायकवाड़ महाराष्ट्र के पुणे से सम्बंधित है।


7. धोनी ने भारत की कप्तानी कितने साल की थी?
Ans- वह 2007 से 2017 तक सीमित ओवरों के प्रारूप में और 2008 से 2014 तक टेस्ट क्रिकेट में भारतीय राष्ट्रीय टीम के कप्तान थे, जो दाएं हाथ के विकेट-कीपर-बल्लेबाज की भूमिका निभाते हैं, जो अपनी शांत कप्तानी और कड़े मैच खत्म करने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं

8. रुतुराज गायकवाड़ का GF कौन है?
Ans- भारत और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ ने शनिवार को अपनी लॉन्ग टाइम गर्लफ्रेंड उत्कर्ष पवार से शादी कर ली। ये कपल महाराष्ट्र के महाबलेश्वर में शादी के बंधन में बंध गया।
9. रुतुराज गायकवाड़ भारत के लिए खेला जाता है?
Ans- रुतुराज दशरथ गायकवाड़ (जन्म 31 जनवरी 1997) एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जो घरेलू क्रिकेट में महाराष्ट्र के लिए और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं।
10. आईपीएल इतिहास का बादशाह कौन है?
Ans- आईपीएल का राजा कौन है - निस्संदेह, विराट कोहली आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) के राजा हैं। हालांकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पूर्व कप्तान ने अभी तक खिताब नहीं जीता है, लेकिन आईपीएल में उनके व्यक्तिगत रिकॉर्ड ने उन सभी को जीत लिया है। पिछले कुछ वर्षों में सैकड़ों खिलाड़ियों और 13 फ्रेंचाइजी ने आईपीएल में भाग लिया है।
11. आईपीएल इतिहास में नंबर 1 कौन है?
Ans- 217 अंकों के साथ, मुंबई इंडियंस (MI) सभी आईपीएल अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर है।

12. आईपीएल में 2 हैट्रिक किसने ली?
Ans - अमित मिश्रा, जो वर्तमान में लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए खेलते हैं, आईपीएल के इतिहास में तीन हैट्रिक लेने वाले एकमात्र गेंदबाज हैं। उनके बाद युवराज सिंह हैं जिन्होंने 2009 के संस्करण में दो हैट्रिक ली थी जब वह पंजाब किंग्स (तब किंग्स इलेवन पंजाब के रूप में जाने जाते थे) के खिलाड़ी थे।



Post Realeted search- सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय: Sachin Tendulkar Biography in Hindi?


डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर। Ambedkar Jayanti 2023 BR



Disclaimer



2000 रुपये के नोट का क्‍या करूं? जानें मन में उठ रहे हर सवाल का जवाब?



पृथ्वी शॉ का जीवन परिचय | Prithvi Shaw Biography in hindi?



 यशस्वी जायसवाल का जीवन परिचय। | Yashasvi Jaiswal Biography in Hindi?



महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय। Mahendra Singh Dhoni Biography in Hindi?



मनोज दे का जीवन परिचय | Manoj Dey Biography in Hindi?


कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें