रविवार, 28 मई 2023

यशस्वी जायसवाल का जीवन परिचय। | Yashasvi Jaiswal Biography in Hindi?

 




यशस्वी जायसवाल का जीवन परिचय। | Yashasvi Jaiswal Biography in Hindi?


यशस्वी जयसवाल भारतीय क्रिकेटर हैं. यशस्वी जायसवाल भारत के अंडर-19 तथा घरेलू क्रिकेट में मुंबई की टीम के लिए खेलते हैं. वे बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं . 2023 में वे आईपीएल की राजस्थान रॉयल्स की टीम में है. यशस्वी जायसवाल अक्टूबर 2019 में लिस्ट ए क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले दुनिया के युवा क्रिकेटर बन गए हैं. यशस्वी जायसवाल की उम्र 2023 में 22 वर्ष है. आइए हम आपको यशस्वी जायसवाल के जीवन से परिचित करवाते हैं –


जायसवाल का जन्म 28 दिसंबर 2001 को सुरियावां, भदोही, उत्तर प्रदेश में हुआ। ये छह बच्चों में से चौथे थे। इनके पिता भूपेंद्र जायसवाल और माता कंचन जायसवाल एक गृहिणी है। दस साल की उम्र में वह आजाद मैदान में क्रिकेट प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए दादर, मुंबई चले गए।


दादर मैदान से बहुत दूर था, इसलिए वह कालबादेवी पड़ोस में स्थानांतरित हो गया। जहां उसे निम्न-श्रेणी के काम के बदले में एक डेयरी की दुकान में आवास दिया गया। दुकानदार द्वारा अंततः उसे बाहर निकाल दिया गया क्योंकि वह अपने क्रिकेट प्रशिक्षण के बीच दुकान पर ज्यादा मदद करने में असमर्थ था। अपना कोई ठिकाना न होने के कारण जायसवाल मैदान में ग्राउंड्समैन के साथ एक तंबू में रहते थे, जहां वे अक्सर भूखे सोते थे और गुज़ारा करने के लिए पानीपुरी बेचते थे।



यशस्वी जायसवाल का जन्म एवं प्रारंभिक जीवन – Yashasvi jaiswal birth and early life


यशस्वी जायसवाल का जन्म 28 दिसंबर 2001 को उत्तर प्रदेश के सुरियावाँ में हुआ था, और उनकी उम्र अभी 2023 में 22 वर्ष है. यशस्वी जायसवाल का जन्म उत्तर प्रदेश के एक गरीब परिवार में हुआ था, उनके पिताजी अपने गांव में एक छोटी सी हार्डवेयर की दुकान के मालिक थे. जायसवाल को बचपन से ही क्रिकेट में काफी ज्यादा दिलचस्पी थी. उन्होंने क्रिकेटर बनने के लिए अकेले ही काफी ज्यादा संघर्ष किया है. Yashasvi jaiswal hindi .


यशस्वी जायसवाल की शिक्षा – Yashasvi jaiswal education


यशस्वी जायसवाल ने अपनी शुरुआत की स्कूल की शिक्षा अपने उत्तर प्रदेश के गांव सुरियावाँ के किसी सरकारी स्कूल में ही की. यशस्वी जायसवाल को बचपन से ही क्रिकेट में दिलचस्पी थी तो वह जब मात्र 10 साल के थे तब उत्तर प्रदेश छोड़कर मुंबई चले गए थे. उन्होंने गरीबी के कारण आगे की पढ़ाई नहीं की. सिर्फ क्रिकेट पर ही फोकस किया. यशस्वी जायसवाल की शैक्षणिक योग्यता की हमें कोई भी जानकारी नहीं मिल पाई है. biography of Yashasvi jaiswal in hindi .


यशस्वी जायसवाल का परिवार – Yashasvi jaiswal family


यशस्वी जायसवाल अपने परिवार के साथ वर्तमान में मुंबई के दादर में रहते हैं. यशस्वी के परिवार में उनके माता-पिता तथा चार भाई-बहन रहते हैं. यशस्वी जायसवाल के पिता का नाम भूपेंद्र कुमार जायसवाल है जो कि एक हार्डवेयर की दुकान चलाते थे. यशस्वी की माता का नाम कंचन जायसवाल है. यशस्वी जायसवाल के भाई बहनों के नाम याद नहीं है. यशस्वी जयसवाल ने अभी तक शादी नहीं की है, वह विवाहित है. यशस्वी जायसवाल की गर्लफ्रेंड की हमें कोई भी जानकारी नहीं मिल पाई है.



यशस्वी जायसवाल का करियर – Yashasvi jaiswal career


यशस्वी जयसवाल भारतीय क्रिकेटर हैं. यशस्वी जायसवाल भारत के अंडर-19 तथा घरेलू क्रिकेट में मुंबई की टीम के लिए खेलते हैं. वे बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं . 2023 में वे आईपीएल की राजस्थान रॉयल्स की टीम में है. यशस्वी जायसवाल अक्टूबर 2019 में लिस्ट ए क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले दुनिया के युवा क्रिकेटर बन गए हैं. यशस्वी जायसवाल एक गरीब परिवार से थे, उनके पास पढ़ने लिखने तक के पैसे नहीं थे. यशस्वी जायसवाल जब 10 साल के थे तब वे क्रिकेट प्रशिक्षण लेने के लिए मुंबई के दादर चले गए थे, वे आजाद मैदान में क्रिकेट प्रशिक्षण लेना चाहते थे. दादर आजाद मैदान से दूर था इसलिए वह कालबादेवी के पड़ोस में शिफ्ट हो गए थे, जहां उन्हें एक डेयरी में काम करना पड़ता था और वह दुकानदार ने उन्हें रहने की जगह दे दी थी, यशस्वी क्रिकेट सीखने के साथ-साथ दुकान का काम भी करते थे. लेकिन कुछ दिनों के बाद डेयरी के मालिक ने उन्हें काम से निकाल दिया था क्योंकि वह क्रिकेट प्रशिक्षण के कारण दुकान का काम नहीं कर पा रहे थे. फिर जायसवाल के पास रहने के लिए जगह नहीं थी तो वह मैदान में ग्राउंडमैन के साथ टेंट में रहने लगे थे. यशस्वी वही रहते और पानी पुरी बेच कर अपना गुजारा करते थे और साथ में वही पर क्रिकेट का प्रशिक्षण लेते थे. लगभग 3 साल तक ऐसा ही चलता रहा था फिर वही के कोच ज्वाला सिंह ने उन्हें अच्छी बल्लेबाजी करते देखा, तो उनका बहुत सपोर्ट किया और उन्होंने यशस्वी की मदद की. फिर यशस्वी जयसवाल, कोच ज्वाला सिंह के साथ रहने लगे. कोच ज्वाला सिंह यशस्वी के कानूनी गार्जियन बने और उनका क्रिकेट करियर में बहुत सपोर्ट किया. Yashasvi jaiswal cricket jurney in hindi .



यशस्वी जायसवाल का जीवन परिचय, क्रिकेटर, जन्म स्थान, उम्र, परिवार, गर्लफ्रेंड, वाइफ, आईपीएल प्राइस 2023, इंस्टाग्राम, टि्वटर, फेसबुक, होमटाउन, हाउस, आंकड़े, हिस्ट्री, बैटिंग, आईपीएल टीम, रिकॉर्ड्स, हाईएस्ट स्कोर, करंट टीम, नेटवर्थ, आईपीएल सैलेरी [Yashasvi Jaiswal Biography in Hindi] Cricketer, Birth Place, Age, Family, Girlfriend, Wife, IPL Price 2023, Instagram, Twitter, Facebook, Hometown, House, Stats, History, Batting, IPL Team, Records, Highest Score, Current Team, Net worth, IPL Salary



Post Realeted Search - पृथ्वी शॉ का जीवन परिचय | Prithvi Shaw Biography in hindi?


सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय: Sachin Tendulkar Biography in Hindi?



महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय। Mahendra Singh Dhoni Biography in Hindi?


Disclaimer

कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें