शनिवार, 20 मई 2023

  


पृथ्वी शॉ का जीवन परिचय | Prithvi Shaw Biography in hindi?


पृथ्वी शॉ का जन्म एक साधारण से परिवार में 9 नवम्बर 1999 में हुआ था. वहीं पृथ्वी शॉ आज जिस मुकाम तक पहुंच पाए हैं, यहां तक उन्हें पहुंचाने में उनके पिता पंकज शॉ का बहुत बड़ा हाथ है. कहा जाता है कि उनके पिता ने अपने व्यापार को छोड़कर अपना सारा समय पृथ्वी के क्रिकेट करियर को बनाने लगा दिया. वहीं आज हम आपको एक ऐसे ही नए खिलाड़ी के जीवन जुड़ी बातों का वर्णन करने जा रहे हैं. जिसने अपनी मेहनत के दम पर महज 14 साल की उम्र में क्रिकेट की दुनिया में कई रिकॉर्ड बना लिए है. इस महान खिलाड़ी का नाम पृथ्वी शॉ है.


क्रिकेट जगत में रोज ना जाने कितने नए खिलाड़ी आते रहते हैं. इन्हीं खिलाड़ी में से कई खिलाड़ी अपनी मेहनत और किस्मत के दम पर क्रिकेट की दुनिया में अपनी एक पहचान बनाने में कामयाब हो जाते हैं. वहीं कुछ खिलाड़ी ऐसा मुकाम पाने में असफल रह जाते हैं. भारत में हर साल ना जाने कितने बच्चे भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाने के लिए मेहनत करते हैं, लेकिन कुछ ही बच्चे ये करने में सफल हो पाते हैं.


पृथ्वी शॉ कैरियर baiting Status:





पृथ्वी शॉ न्यूज़ इन हिंदी?


Prithvi Shaw IPL 2023: पृथ्‍वी ने 3 वर्ष की आयु से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। वर्ष 2011 में, उन्‍हें पोली उमरीगर इलेवन के लिए खेलने के लिए चुना गया था। वर्ष 2013 में, उन्‍होंने 14 वर्ष की उम्र में मुंबई स्थित हैरिस शील्‍ड एलिट डिवीजन मैच में 330 गेंदों में 546 रन बनाकर रिकॉर्ड अपने नाम किया

जब वह 4 साल के थे। तब उनकी मां का निधन हो गया, जिससे वह काफी अकेला महसूस करने लगा था। उस एकांत को दूर करने के लिए पृथ्वी ने अपना ध्यान क्रिकेट पर केंद्रित किया।

उनके पिता पंकज शॉ ने पृथ्वी के करियर के लिए बहुत कुछ बलिदान किया। उन्होंने अपने बढ़ते कारोबार को बंद कर दिया, जहां वह थोक विक्रेताओं से परिधान खरीदते थे और सूरत और बड़ौदा में बेचते थे।

जब पृथ्वी को छात्रवृत्ति मिलनी शुरू हुई, तो उसकी आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ। जिसके चलते शिवसेना के विधायक संजय पोटनीस ने उन्हें वोकला में एक घर दिया, जो बांद्रा में उनके ट्रेनिंग ग्राउंड के समीप था। 

पृथ्वी शॉ कैरियर boalling status:




Post realated search- सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय: Sachin Tendulkar Biography in Hindi?


डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर। Ambedkar Jayanti 2023 BR


कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें